whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

फल और सब्जियां भी सेहत के लिए सही नहीं! एक्सपर्ट ने गिनाए ओवरडोज के नुकसान

Fruits and Vegetables Side Effects: हर किसी को फल-सब्जी खाना फायदेमंद होता है। इन्हें खाने से शरीर में जरूरी तत्वों की कमी पूरी होती है। फल-सब्जी के सेवन से शरीर को प्रोटीन, कैल्शियम और फाइबर मिलता है। पर क्या कभी ये चीजें आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं? चलिए, एक्सपर्ट से जानते हैं।
01:12 PM Oct 05, 2024 IST | Namrata Mohanty
फल और सब्जियां भी सेहत के लिए सही नहीं  एक्सपर्ट ने गिनाए ओवरडोज के नुकसान

Fruits and Vegetables Side Effects: हमारे घरों में एक कहावत काफी चलती है- कोई भी चीज जरूरत से ज्यादा हो तो नुकसान होगा। पर क्या खाने के साथ भी ऐसा है और वो भी स्वस्थ खाना, जैसे फल और सब्जियां। हम सभी जानते हैं कि दुनिया के हर इंसान को खाना खाना जरूरी है, खाने में फल और सब्जियां इन दोनों की भूमिका अहम है। ऐसे में क्या किसी फल या सब्जी को ज्यादा खा लेने से शरीर को फायदे के बजाए नुकसान भी हो सकता है? चलिए, इस पर जानते है एक्सपर्ट की राय।

Advertisement

हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, डाइटिशियन डॉ. स्वाती सानधान बताती है कि फलों का ओवरडोज सेहत के लिए हानिकारक है। ज्यादा फल आपको कोई न कोई नुकसान जरूर देता है। कुछ ऐसे फल हैं जिनमें शुगर की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को स्ट्राइक कर सकता है। ज्यादा चीनी से डायबिटीज और मोटापे का रिस्क बढ़ता है।

ये भी पढ़ें: क्या तनाव से होता है हार्ट अटैक का खतरा? दिखने लगते हैं ये लक्षण; इन आसान आदतों से सुधरेगी सेहत

Advertisement

ज्यादा फल खाने के नुकसान

ज्यादा फल खाने से पेट में दर्द, दस्त, और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। कुछ फलों में चीनी की मात्रा अधिक होती है, जो वजन बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा, ज्यादा फल खाने से दांतों की समस्याएं भी हो सकती हैं।

वेट गेन - फलों में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है, जिससे वजन बढ़ता है।
ब्लड शुगर - फलों में चीनी होती है, जिससे ब्लड शुगर का स्तर बढ़ता है, इसलिए डायबिटीज के लोगों को ज्यादा फल खाने से परहेज करना चाहिए।
पाचन - भोजन के बाद फल खाने से भी पेट से जुड़ी समस्याएं होती हैं। इससे गैस, पेट में सूजन की समस्या हो सकती है।

Advertisement

इसके अलावा, ज्यादा मात्रा में फल खाने से शरीर में विटामिन बी-12, डी, कैल्शियम और ओमेगा-3 की कमी भी हो सकती है। सेब, नाश्पाती जैसे फलों में ज्यादा फाइबर होता है। इसलिए इन्हें सीमित मात्रा में खाने की सलाह दी जाती है।

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

सब्जियों की बात करें, तो कुछ हेल्थ रिपोर्ट्स में पाया गया है कि कुछ हरी सब्जियों को ज्यादा खाने से सेहत बिगड़ सकती है। कुछ सब्जियों को खाने से अपच की समस्या होती है। ज्यादा सब्जी खाने से शरीर में फाइबर बढ़ जाता है, फाइबर वॉटर सॉल्यूबल होता है। कई बार ज्यादा सब्जी के सेवन से फाइबर अच्छे पोषक तत्वों को भी शरीर से फ्लश आउट कर देता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार कच्ची सब्जियों को खाने से पेट की समस्याएं बढ़ जाती है। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार जो लोग यूरिक एसिड के मरीज हैं या एसिडिटी से परेशान रहते हैं उन्हें ज्यादा फूलगोभी और मशरूम खाने से परहेज करना चाहिए।

1 दिन में कितनी फल या सब्जी खानी चाहिए?

स्वस्थ रहने के लिए 1 दिन में 5 प्रकार के फल या सब्जी खानी चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार किसी भी इंसान की 1 दिन की डाइट में 30 से 50% तक हिस्सा फल और सब्जी का होना चाहिए।

ये भी पढ़ें: हार्टअटैक के बढ़ते केसों में भारतीय युवा क्यों? स्पेशलिस्ट ने गिनाए कारण, ऐसे करें बचाव

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो