whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Green Coffee पीने के 5 फायदे, कैसे बनाएं और जानें Green tea से कैसे बेहतर?

Green Coffee Powder Benefits: बदलती लाइफस्टाइल में खुद को फिट रखने के लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल करें, जो आपकी सेहत के लिए जरूरी हैं। हेल्दी रहने के लिए आप ग्रीन कॉफी का सेवन कर सकते हैं। चलिए जानते हैं ग्रीन कॉफी के फायदे और नुकसान के बारे में।
05:05 PM May 27, 2024 IST | Nidhi Jain
green coffee पीने के 5 फायदे  कैसे बनाएं और जानें green tea से कैसे बेहतर

Green Coffee Powder Benefits: बॉडी को डिटॉक्‍सीफाई करने के लिए आमतौर पर लोग ग्रीन टी पीना पसंद करते हैं। सामान्‍य चाय की तुलना में ग्रीन टी शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद होती है। लेकिन आज हम आपको ग्रीन टी नहीं बल्कि ग्रीन कॉफी के लाभ के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे प्रसिद्ध करने के लिए केरल में पढ़ रहे बच्चों के एक समूह ने सराहनीय प्रयास किया है।

ये भी पढ़ें- गर्मियों में ठंडा पानी पीने से सेहत को 3 बड़े नुकसान, ये विकल्प है बेस्ट

ग्रीन कॉफी पाउडर बनाने का क्या है उद्देश्य?

पिछले कुछ समय से कोच्चि में 'ग्रीन कॉफी' लोगों की पहली पसंद बना हुआ है। वहां पर ज्यादातर लोग ग्रीन कॉफी पीना पसंद करते हैं। केरल में मौजूद एक इंस्टीट्यूट में पढ़ रहे 30 बच्चों के समूह ने अपने प्रोजेक्ट के तहत 'ग्रीन टी' से प्रेरणा लेकर 'ग्रीन कॉफी पाउडर' बनाया है। इस प्रोजेक्ट के जरिए बच्चों का ग्रीन कॉफी पाउडर बनाने का उद्देश्य है कि वो लोगों के बीच कॉफी की बढ़ती मांग को पूरा कर सके। वहीं अब बच्चों को उनके इस प्रयास के लिए भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण से सर्टिफिकेट भी मिला है।

ग्रीन कॉफी के फायदे

ग्रीन कॉफी शरीर के लिए फायदेमंद होती है। इसी वजह से इसे सुपरफूड भी कहा जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है, जिससे शरीर में शुगर और कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। जिन लोगों की इम्यूनिटी कम होती है, उन्हें इसका सेवन अवश्य करना चाहिए। दरअसल, इससे इम्‍यूनिटी और मेटाबॉलिज्‍म दोनों बूस्ट होते हैं। इसके अलावा नियमित इसे पीने से वजन भी कम किया जा सकता है।

हफ्ते में कितनी बार पीनी चाहिए ग्रीन कॉफी?

लंबे समय तक कभी भी ग्रीन कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे शरीर को नुकसान पहुंच सकता है। इसे आप हफ्ते में तीन से चार बार पी सकते हैं। जरूरत से ज्यादा इसे पीने से शरीर में शुगर की मात्रा कम होने लगती है, जिससे लूज मोशन, कमजोरी, थकान और चक्कर आने की समस्या हो सकती है।

इसके अलावा ग्रीन कॉफी पीने के बाद करीब आधे घंटे तक किसी भी चीज का सेवन नहीं करना चाहिए। वहीं जिन लोगों को किसी भी चीज से एलर्जी है, उन्हें विशेषज्ञ से सलाह लेने के बाद ही इसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। नहीं तो आपको कोई गंभीर बीमारी भी हो सकती है।

इस तरह बनाएं ग्रीन कॉफी

मार्केट में ग्रीन कॉफी के बीज और पाउडर दोनों मिलते हैं। जिन्हें आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से खरीद सकते हैं। बीज से कॉफी बनाने के लिए रातभर इसे पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इस पानी को गैस पर धीमी आंच में उबालें और छानकर गुनगुना पी लें।

ये भी पढ़ें- Drinking Water Benefits: बॉडी के वजन के अनुसार पिएंगे पानी तो मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो