whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

खाना खाने के बाद भूलकर भी न करें ये गलतियां, डॉक्टर ने गिनवाए नुकसान

Healthy Eating Habits: खाना खाने के कुछ नियम होते हैं, जो लोगों को पहले और बाद में फॉलो करने होते हैं। एक्सपर्ट बताते हैं कि खाने से पहले क्या करना सही होता है, जैसे पानी कब पीना है और कितना पीना है। ठीक वैसे ही, खाना खाने के बाद भी कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी होता है ताकि कोई समस्या न हो। हालांकि, कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो नुकसान जानने के बाद भी उन चीजों को करते हैं जिनसे कोई फायदा नहीं मिलता।
11:11 AM Oct 23, 2024 IST | Namrata Mohanty
खाना खाने के बाद भूलकर भी न करें ये गलतियां  डॉक्टर ने गिनवाए नुकसान
Photo Credit- Freepik

Healthy Eating Habits: खाना हर इंसान के लिए जरूरी होता है। मगर खाने-पीने से जुड़ी ऐसी बातें भी हैं, जिनका पालन करना जरूरी होता है। खाना खाने से शरीर को पोषण मिलता है, मगर सही से ना खाने पर नुकसान भी हो सकते हैं। अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ लोग खाना खाने के बाद पेट में दर्द या भारीपन महसूस करते हैं, ये सब खाने से नहीं होता है। बल्कि खाने के बाद की जाने वाली कुछ गलतियों के चलते होता है। इसलिए खाना खाने के बाद भी हमें कुछ बातों का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है ताकि हमारा स्वास्थ्य बेहतर रह सके। डॉक्टर सलीम जैदी हमें खाने के बाद की गई गलतियों और उनसे होने वाले नुकसान के बारे में बता रहे हैं, जानिए क्या-क्या करना चाहिए और किस चीज से परहेज करना चाहिए।

Advertisement

डॉक्टर सलीम जैदी एक यूनानी डॉक्टर और यूट्यूबर हैं जो रोजाना अपने वीडियोज के जरिए लोगों के बीच स्वस्थ रहने के लिए जागरूकता बनाए रखते हैं। उन्होंने अपने लेटेस्ट वीडियो में फैंस के साथ खाने के बाद की गई गलतियों के बारे में बताया है, जिसके बारे में हम आपको बता रहे हैं।

ये भी पढ़ें- ज्यादा वजन समेत ये 5 आदतें Liver को करती हैं खराब! 

Advertisement

खाने के बाद की गलतियां

1. खाने के बाद तुरंत लेट जाना

Advertisement

अक्सर आपने देखा होगा, कुछ लोग, खासकर भारत में, लोग खाना खाने के तुरंत बाद लेट जाते हैं, जो कि सही नहीं है। ऐसा करने से पेट में एसिड रिफ्लक्स होता है। एसिड रिफ्लक्स, पेट से जुड़ी ऐसी समस्या है, जिसमें गैस बनती है।

खाना खाने के तुरंत बाद लेटने से खाना पेट में जाने के बजाय ऊपर की तरफ यानी पेट से बाहर आने की कोशिश करता है, जिससे आंतों को नुकसान होता है। जिन लोगों को लिवर से जुड़ी बीमारियां जैसे- फैटी लिवर, हेपेटाइटिस या फिर पीलिया है, तो उन लोगों को खाने के बाद की आदतों पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। इन लोगों को खाने के तुरंत बाद लेट जाने से सबसे ज्यादा नुकसान हो सकता है। इन्हें पेट में अल्सर और अपच की समस्या हो सकती है।

2. खाने के तुरंत बाद नहाना

अगर आप खाना खाने के बाद तुरंत नहाने जाते हैं, तो आपकी यह आदत आप पर भारी पड़ सकती है। डॉक्टर के अनुसार, खाने को पचाने के लिए पेट को सही मात्रा में ब्लड सर्कुलेशन और एनर्जी की जरूरत पड़ती है। खाने के बाद नहाने हैं से ब्लड सर्कुलेशन त्वचा की ओर जाता है, जो टेम्परेचर को कंट्रोल करता है। ऐसे में खाना डाइजेस्ट होने में अधिक समय लेता है। इससे पाचन से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं। आपको खाना खाने के कम से कम आधे घंटे तक नहाने से बचना चाहिए।

3. खाने के तुरंत बाद पानी पीने से बचें

खाने के बाद कभी भी तुरंत पानी नहीं पीना चाहिए, इससे हाजमा खराब हो सकता है। ऐसा करने से पेट में दर्द और ऐंठन की समस्या हो सकती है। इसके साथ-साथ शरीर में टॉक्सिन भी जमने लगते हैं। खाने के बाद पानी पीने से इंसुलिन की मात्रा बढ़ जाती है, जो कि खतरनाक हो सकती है। इससे डायबिटीज के रोगियों की परेशानी बढ़ सकती है।

ये भी पढ़ें- स्किन पर दिख रहे हैं ये निशान तो हो जाएं सावधान! 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो