whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Weight Manage: प्रेगनेंसी के दौरान इन बातों का रखें ध्यान, वजन रहेगा कंट्रोल

Weight Manage During Pregnancy: प्रेगनेंसी के दौरान वजन को कंट्रोल करना बहुत जरूरी होता है। ऐसे अपको कई बातों का ध्यान रखना चाहिए।
03:39 PM Oct 25, 2024 IST | News24 हिंदी
weight manage  प्रेगनेंसी के दौरान इन बातों का रखें ध्यान  वजन रहेगा कंट्रोल
Weight Manage

Weight Manage:  एक महिला के लिए गर्भावस्था बहुत ही नाजूक स्थिती होती है। ऐसे में उनके शरीर का हेल्दी रहना बहुत ही जरूरी होता है। इस दौरान आपके वजन का कम या अधिक होना खतरा पैदा कर सकता है। इससे शुगर लेवल, बीपी, समय से पहले प्रसव या फिर बच्चे का वजन कम होने जैसी गंभीर समस्या हो सकती है। इसलिए प्रेगनेंसी के दौरान मां और बच्चे की सेहत के लिए जरूरी है कि मां अपने वजन को कंट्रोल करें। आइए जानते हैं कि आप अपने वजन को कैसे मैनेज कर सकते हैं।

Advertisement

बैलेंस डाइट लें

गर्भावस्था के दौरान वजन को मैनेज करने के लिए गर्भवती महिला को बैलेंस डाइट लेना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए जरूरी है कि आपकी डाइट में सभी पोषक तत्व मौजूद हो जैसे- प्रोटीन,  कार्बोहाइड्रेट, हेल्दी फैट, विटामिन, फाइबर, आयरन और कैल्शियम आदि। ये सभी पोषक तत्व आपको गर्भावस्था के दौरान होने वाली समस्या से भी दूर रखने में आपकी मदद करेगा।

ये भी पढ़ें- ब्रेड समेत इन 5 चीजों से होती है पथरी! आज से ही बना लें दूरी

Advertisement

हाइड्रेटेड रहें

गर्भावस्था के दौरान आपको हाइड्रेटेड रहने के लिए सही मात्रा में पानी पीना चाहिए, क्योंकि गर्भावस्था में ब्लड लेवल अन्य मेटाबॉलिक बदलावों के लिए ज्यादा से ज्यादा लिक्विड की जरूरत होती है। पानी की कमी से आपको कब्ज और थकान हो सकती है, इसलिए आपको समय-समय पर पानी पीते रहना चाहिए। इसके साथ ही आपको एक्सरसाइज को भी अपने डेली रूटीन में शामिल करना चाहिए, ताकि आप गर्भावस्था के दौरान कई तरह की बीमारियों से भी बचे रहें।

Advertisement

फास्ट फूड को कहें गुड बाय

गर्भावस्था के दौरान अगर आपका वजन बढ़ गया है, तो ऐसे में आप तला हुआ, बहुत ज्यादा घी में बना खाना खाने से बचें। इसके अलावा बाहर का जंक फूड, फास्ट फूड या शुगरी ड्रिंक्स से दूर रहें।

कभी न करें डाइटिंग

गर्भावस्था के दौरान अगर आप डाइटिंग करने की सोच रहें है, तो ऐसा बिल्कुल भी न करें, क्योंकि इस समय आपका बच्चा भी आपके शरीर से ही पोषण लेता है। इसके लिए डाइट को इस तरह से मैनेज करें कि शरीर को पूरा पोषण भी मिले और वजन भी कंट्रोल में रहे।

ये भी पढ़ें- मशरूम में छुपे हैं कई राज, कोलेस्ट्रॉल से लेकर कैंसर के खतरे को करता है कम

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो