whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

चेहरे के लिए खतरनाक है पिंपल से छेड़छाड़; कैसे पाएं इस समस्या से छुटकारा?

How To Get Rid Of This Problem: मुंहासे यानी पिंपल्स की समस्या कई कारणों से हो सकती है। अक्सर पिंपल होने पर लोग उसे बार-बार टच करते हैं या साफ करने के लिए उसे फोड़ देते हैं, जो पूरी तरह से गलत है और यह खतरनाक भी साबित हो सकता है। 
05:14 PM Jul 06, 2024 IST | Deepti Sharma
चेहरे के लिए खतरनाक है पिंपल से छेड़छाड़  कैसे पाएं इस समस्या से छुटकारा

How To Get Rid Of This Problem: मानसून का मौसम अपने साथ कई समस्याएं लेकर आता है। इस उमस भरी गर्मी से राहत तो मिलती हैं, लेकिन स्किन से जुड़ी बहुत सारी प्रॉब्लम देखने को मिल जाती हैं। ऐसे में इस मौसम में खास देखभाल की जरूरत होती है। इस मौसम में चेहरे पर पिंपल्स होना आम बात है, लेकिन इसके होने  के भी कई कारण हो सकते हैं। बरसात के दिनों में पिंपल्स ज्यादा दिक्कत करते हैं।

Advertisement

चेहरे पर पिंपल्स होने पर कई लोगों को फोड़ने की आदत होती है। ऐसा करने से आपके चेहरे पर निशान और फिर से पिंपल होने का डर रहता है। इसके अलावा आप ऐसा करके खुद के लिए एक बड़ी समस्या खड़ी कर सकती हैं। ऐसे में पिंपल्स होने पर आपको कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए।

बार-बार टच न करें 

पिंपल को बार-बार छूने के पीछे साइकोलॉजी काम करती है। जैसे चेहरे पर पिंपल होने पर बार-बार छूना, दांत में कोई चीज फंस जाने पर जीभ का बार-बार उस हिस्से में जाना या कहीं चोट लग जाने पर बार-बार उस चोट के आसपास खरोंच करना आदि। ऐसे में पिंपल्स को बार-बार टच नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से पिंपल्स तो कम नहीं होंगे बल्कि और भी बढ़ सकते हैं।

Advertisement

पिंपल्स में दर्द हो तो क्या करें

पिंपल्स के कारण लगातार दर्द की समस्या भी होती है। ऐसे में नारियल तेल, एंटीसेप्टिक क्रीम या फिर तुलसी के साथृसाथ नीम के पत्तों का रस लेकर हल्के हाथों से पिंपल्स पर लगाएं। इन सभी चीजों में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद रहते हैं। इसके साथ ही ये दर्द और खुजली की समस्या को भी दूर करते हैं।

Advertisement

बैक्टीरिया से होता है इंफेक्शन

अक्सर कुछ लोग मुंहासे फोड़ देते हैं, जबकि पिंपल को पिचकाने या फोड़ने से इंफेक्शन का खतरा रहता है। दरअसल, टच करने से या फोड़ने से हाथों के साथ-साथ हवा में मौजूद बैक्टीरिया स्किन के अंदर प्रवेश कर जाते हैं, जहां ये बैक्टीरिया बढ़कर इंफेक्शन होता है। कई बार ये इंफेक्शन इतना गंभीर होता है कि चेहरे को सर्जरी कर की जरूरत पडती है।

ये भी पढ़ें-  बारिश में गीले बालों को खराब होने से बचाएंगे ये 5 टिप्स, डैमेज होने की टेंशन खत्म
Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो