whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Skin से जुड़ी समस्याओं को दूर करता है ये तेल, जानिए इसके सभी फायदे

Jasmine Oil Benefits: चमेली एक खुशबूदार फूल है और ये बालों और स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। आइए जान लेते हैं चमेली के फूल के क्या-क्या फायदे मिलते हैं।
06:28 PM Jun 29, 2024 IST | Deepti Sharma
skin से जुड़ी समस्याओं को दूर करता है ये तेल  जानिए इसके सभी फायदे
Image Credit: Freepik

Jasmine Oil Benefits: चमेली के फूलों में कई गुण मौजूद हैं और  एक तरह ये मेडिसिनल प्लांट है। यह फूल बहुत खुशबूदार होता है। इसकी खुशबू से ही आपका मूड अच्छा हो सकता है। चमेली एक तरह की जड़ी बूटी भी है। आयुर्वेद में चमेली के बहुत से चमत्कारी फायदों के बारे में बताया गया है। चमेली से फीवर, दर्द, चोट आदि का उपचार किया जाता है। चमेली से बनी दवाइयों का उपयोग कैंसर और लिवर के इलाज में भी किया जाता है। चमेली से तेल, औषधियां, इत्र आदि बनाएं जाते हैं। चमेली के सेहत से जुड़े फायदे अनेक हैं।

यही नहीं चमेली का यूजग एरोमाथेरेपी में भी किया जाता है। यह थेरेपी डिप्रेशन को ठीक करने के लिए की जाती है। चमेली का फूल एरोमाथेरेपी के लिए काफी फेमस है। चमेली के फूल से निकलने वाले फूल में कई सारे पोषक तत्व होते हैं. इसमें ग्लाइकोसाइड, फेनोलिक कंपाउंड, फ्लेवोनॉयड, टैनिन्स, कार्बोहाइड्रेट सैपोनिंस जैसे पोषक तत्व होते हैं। इनका इस्तेमाल बालों और त्वचा की खुबसूरती के लिए किया जा सकता है।

बालों को मुलायम करता है

चमेली के तेल से आप बालों की मसाज कर सकते हैं। ये तेल बालों के रूखेपन को दूर करने में मदद करता है। इसमें मौजूद मॉइश्चराइजर से आपके बाल नरम और मुलायम बनते हैं।

त्वचा के इंफ्केशन को दूर करता है

मॉनसून में कई लोगों को अक्सर त्वचा के इंफेक्‍शन का शिकार होना पड़ता है। ऐसे में चेमली के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। चमेली के फूलों में विटामिन ई होता है। इसमें एंटी-इंफ्लामेट्री और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। ये त्वचा के मुंहासों को दूर करने में मदद करता है।

रूखी त्वचा 

रूखी त्वचा के लिए चमेली के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। ये स्किन को नमी देने का काम करता है औरअंदर से हाइड्रेटेड रखने का काम करता है। रात को सोने से पहले चमेली के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है।

स्‍ट्रेच मार्क्‍स को दूर करता है

प्रेगनेंसी के दौरान अक्सर स्‍ट्रेच मार्क्‍स की समस्‍या हो जाती है। स्‍ट्रेच मार्क्‍स को दूर करने के लिए आप चमेली के तेल से शरीर की मालिश कर सकते हैं। ये निशान को दूर करने में मदद करेंगे।

बाल झड़ने की समस्या 

चमेली के तेल में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। ये स्‍कैल्‍प के बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन को कम करने में मदद करते हैं। चमली के तेल का इस्तेमाल आप सप्ताह में 2 बार कर सकते हैं। इस तेल से सिर की मसाज कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें-  दिल्ली से भूटान की करें सस्ते में सैर, खाने-पीने से लेकर ठहरने तक का खर्चा शामिल

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो