खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

कहीं आपका साथी मतलबी तो नहीं? इन 7 तरीकों से लें उनका टेस्ट

Signs A Man Is Using You In Relationship: रिलेशनशिप में दोनों में से कोई एक पार्टनर भी अपने मतलब के लिए रिश्ते से जुड़ा है, तो ऐसे उस रिलेशनशिप से बाहर निकलने में ही समझदारी होती है। आज हम आपको 7 ऐसे संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बताते हैं कि आपका साथी मतलबी है।
05:48 PM Jun 08, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Signs A Man Is Using You In Relationship: कोई भी रिश्ता दो लोगों के बीच प्यार, सम्मान, भरोसा और ईमानदारी से मजबूत होता है। इन सब में से अगर कोई एक भी नींव कमजोर होने लगती है, तो रिश्ते की डोर डगमगाने लगती है। इससे न चाहते हुए भी रिलेशनशिप में परेशानियां आने लगती हैं और धीरे-धीरे उनका रिश्ता खराब होने लगता है। इसके अलावा कई बार किसी एक पार्टनर की गलती की वजह से भी रिश्ते में दरार आने लगती है।

Advertisement

वहीं उन रिश्ते की भी लंबी उम्र नहीं होती है, जिसमें कोई एक पार्टनर सामने वाले व्यक्ति को धोखा दे रहा हो, उनका इस्तेमाल कर रहा हो या अपनी किसी मजबूरी की वजह से आपके साथ जुड़ा हुआ हो। आज हम आपको रिलेशनशिप एक्सपर्ट द्वारा बताए गए सात ऐसे तरीकों व संकेतों के बारे में बताएंगे, जिनसे आपको पता चल सकता है कि आपका पार्टनर आपका इस्तेमाल कर रहा है या सच्च में वो आपसे मोहब्बत करता है।

Convenient के हिसाब से बात करना

अगर आपका पार्टनर आपका इस्तेमाल कर रहा है, तो सबसे पहले ये नोटिस करें कि क्या वो आपसे अपनी सुविधा के अनुसार बात करते हैं। जब उनके पास टाइम होता है। जब उनका मन होता है बात करने का, तभी वो आपसे बात करते हैं। अगर ऐसा है, तो हो सकता है कि आपका पार्टनर आपसे प्यार नहीं बल्कि किसी ओर वजह से आपके साथ जुड़ा हुआ है।

ये भी पढ़ें- Dating Tips: 18 या 25, आखिर डेटिंग के लिए कौन-सी उम्र है सही?

Advertisement

प्रयास नहीं करना

डेट पर नहीं जाना। आपके साथ घूमने या कहीं बाहर जाने के लिए बार-बार मना करना। न मिलने के लिए बहाने बनाना। लेकिन फिर भी आपके साथ ब्रेकअप नहीं करना। ये सारी बातें इसी तरफ इशारा करती हैं कि आपका साथी आपका इस्तेमाल कर रहा है। उनकी शायद कोई मजबूरी है, जिसके कारण अभी तक वो आपके साथ हैं।

फ्यूचर प्लानिंग से बचना

जब कभी भी दो लोग किसी नए रिश्ते में बंधते हैं, तो ज्यादातर लोगों की सोच होती है कि उनका रिश्ता लंबे समय तक चले। इसके लिए वो पहले ही प्लानिंग करना शुरू कर देते हैं कि कब हम कहां घूमने जाएंगे। किस समय शादी करेंगे। बच्चों के लिए कौन-सी उम्र सही है आदि-आदि। लेकिन जब दोनों में से कोई एक भी दूसरे का इस्तेमाल कर रहा होता है, तो वो भविष्य की बात करने से बचता है। अगर आप उनसे आने वाले कल के बारे में कुछ पूछते भी हैं, तो वो बहाने बनाने लगते हैं और बहुत जल्दी नाराज हो जाते हैं।

भावनात्मक रूप से नहीं जुड़ना

अगर पार्टनर आपका इस्तेमाल कर रहा है, तो कभी भी वो आपसे भावनात्मक रूप से नहीं जुड़ेंगे। कहीं न कहीं इमोशनली वो आपसे दूर रहने की कोशिश करेंगे। इसके अलावा अपने प्यार को जताने के लिए या आपको स्पेशल फील कराने के लिए ज्यादा प्रयास नहीं करेंगे।

बहाने बनाना

रिलेशनशिप एक्सपर्ट्स के अनुसार, पार्टनर आपका इस्तेमाल कर रहा है या नहीं, ये पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप उनसे बार-बार मिलने के लिए कहें। अगर वो हर बार बहाने बनाते हैं या बने-बनाए प्लान को लास्ट मोमेंट पर कैंसिल कर देते हैं, तो आपको समझ जाना चाहिए कि आपका साथी आपका इस्तेमाल कर रहा है।

खुद को ज्यादा अहमियत देना

कोई भी रिश्ता दो लोगों से मिलकर बनता है, लेकिन जब हर समय एक व्यक्ति की पसंद-नापसंद, उसकी इच्छा और केवल उसी के बारे में बात होने लगे, तो आपको समझ जाना चाहिए कि कहीं न कहीं आपका इस्तेमाल हो रहा है। इसके अलावा वो आपको अपने दोस्तों खासकर परिवारवालों से दूर रखते हैं। उनके बारे में कोई बात नहीं करते, तो अपने रिलेशनशिप के बारे में आपको एक बार फिर से सोचना चाहिए।

संबंध

अगर पार्टनर आपका इस्तेमाल कर रहा है, तो वो आपसे इमोशनली तो दूर रहेंगे। लेकिन हो सकता है कि फिजिकल रिलेशन बनाने के लिए हर समय तैयार रहें।

ये भी पढ़ें- Relationship Tips: पार्टनर के साथ संबंध मजबूत बनाने के लिए अपनाएं ये 5 आदतें, कभी नहीं आएगी दूरियां!

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Advertisement
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement