whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

किस उम्र में ज्यादा Sensitive होने लगते हैं दांत? जानिए कारण और बचाव के तरीके

Sensitive Teeth Causes: दांतों में सेंसिटिविटी की समस्या आम हो गई है। खासतौर पर 20 से 25 वर्ष की आयु के लोगों को यह कुछ ज्यादा ही प्रभावित करती है। इसके कुछ सामान्य से कारण हैं जिन्हें अगर हम समझ लें तो बचाव कर सकते हैं। चलिए, जानते हैं।
02:40 PM Oct 12, 2024 IST | Namrata Mohanty
किस उम्र में ज्यादा sensitive होने लगते हैं दांत  जानिए कारण और बचाव के तरीके

Sensitive Teeth Causes: शरीर के अहम अंगों में से एक दांत भी है। आजकल लोग डेंटल समस्याओं से बड़े परेशान हैं, संवेदनशील दांत (Sensative Teeth) इनमें सबसे ऊपर है।
इसे डेंटिन हाइपरसेंसिटिविटी के नाम से भी जाना जाता है। यह समस्या 20 से 50 वर्ष की आयु के व्यक्तियों को ज्यादा प्रभावित करती है। इस स्थिति में दांतों में गर्म, ठंडे, मीठे या एसिडिक रिएक्शन्स होते हैं, जिससे दांतों में तेज दर्द या बेचैनी भी महसूस होती है। चलिए, जानते हैं इसके कारण और बचाव के उपाय।

Advertisement

ये भी पढ़ें- Weight Loss: चिया सीड्स, सब्जा और तुलसी के बीज में कौन सा ज्यादा असरदार?

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार, दांतों में सेंसिटिविटी की समस्या अधिकतर 20 से 50 वर्ष के लोगों को होती है, इनमें भी महिलाओं की संख्या ज्यादा है।

Advertisement

Sensitive दांतों के कारण

1. मसूड़ों का पीछे हटना- सेंसिटिव दांतों का एक सबसे आम कारण है मसूड़ों का पीछे हटना, जहां मसूड़े दांतों से दूर हो जाते हैं।

Advertisement

2. इनेमल पर एसिडिक पदार्थ जमना- दांतों की बाहरी परत पर इनेमल, आक्रामक ब्रशिंग, एसिडिक फूड आइटम्स और ड्रिंक्स से सहित दांतों के ऊपर एक हानिकारक परत जमती है, जिससे सेंसिटिविटी होती है।

Teeth Brightening Remedies

3. दांतों में सड़न- कैविटी या दांतों में छेद होने से भी संवेदनशीलता हो सकती है।

4. ब्रश करने का तरीका- हार्ड ब्रिसल वाले टूथब्रश का उपयोग करना या बहुत तेज ब्रश करने से मसूड़ों को नुकसान पहुंचता है। इससे दांतों में संवेदनशीलता हो सकती है।

5. इसके अलावा, एसिडिटी की समस्या जिन लोगों को अक्सर बनी रहती है, उन्हें भी दांतों में सेंसिटिविटी होती है। जो लोग खाते समय बड़ी-बड़ी बाइट्स लेकर खाते हैं, उनके भी दांतों पर प्रभाव पड़ता है।

Sensitive दांतों से राहत के लिए अपनाएं ये घरेलू उपचार

1. सही टूथपेस्ट चुनें- सही और प्राकृतिक गुणों वाला टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें। ज्यादा केमिकल और एसिडिक नेचर के पेस्ट से दांत खराब हो सकते हैं।

2. फ्लोराइड वाला पेस्ट या माउथवॉश- फ्लोराइड से दांतों के इनेमल मजबूत होते हैं और संवेदनशीलता कम हो सकती है। ब्रश करने के बाद फ्लोराइड माउथवॉश का उपयोग करना सही रहेगा।

3. नमक के पानी से कुल्ला करें- गर्म पानी में नमक मिलाकर कुल्ला करने से सूजन वाले मसूड़ों को आराम मिलता है और असुविधा कम हो सकती है। रोजाना एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच नमक मिलाकर कुल्ला करना चाहिए।

4. ऑयल पुलिंग- ये दांतों की सेहत बनाए रखने के लिए एक नई तकनीक है, जिसे काफी लोग फॉलो करते हैं। इसके लिए आपको नारियल तेल को 10-15 मिनट तक मुंह में घुमाना है, ऐसा करने से बैक्टीरिया कम करने और मसूड़ों के सेहतमंद रखने में मदद मिलती है।

इसके अलावा, लाइट ब्रिसल्स वाला ब्रश चुनें। ग्रीन टी और भरपूर मात्रा में पानी पिएं। साथ ही बाहर के खाने-पीने पर नियंत्रण रखें।

ये भी पढ़ें: हार्टअटैक के बढ़ते केसों में भारतीय युवा क्यों? स्पेशलिस्ट ने गिनाए कारण, ऐसे करें बचाव

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो