whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

गर्मी के मौसम में बीमारियों से दूर रखते हैं ये 5 Foods! ऐसे करें डाइट में शामिल

Summer Healthy Diet Plan: गर्मी के मौसम में क्या आप भी बार-बार बीमार पड़ने लगते हैं? क्या आपको भी कमजोरी और थकान की समस्या रहती है? अगर हां, तो आज हम आपको 5 ऐसे प्रोबायोटिक फूड के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।
03:14 PM Apr 29, 2024 IST | Nidhi Jain
गर्मी के मौसम में बीमारियों से दूर रखते हैं ये 5 foods  ऐसे करें डाइट में शामिल

Summer Healthy Diet Plan: गर्मियों में शरीर का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। नहीं तो गंभीर बीमारियों के होने का खतरा बना रहता है। दरअसल, चिलचिलाती धूप और लू से शरीर का तापमान बिगड़ने लगता है। ऐसे में अगर आप हेल्दी डाइट को नहीं अपनाते हैं, तो आपकी सेहत खराब भी हो सकती है। इसलिए कहा भी जाता है कि गर्मियों में व्यक्ति को अपनी लाइफस्टाइल के साथ-साथ डाइट का ध्यान रखना चाहिए।

आज हम आपको 5 ऐसे प्रोबायोटिक फूड के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें गर्मी में हर एक व्यक्ति को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। प्रोबायोटिक फूड शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इन्हें खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, जिससे व्यक्ति को मौसमी बीमारी जैसे कि सर्दी-जुकाम, गले में खराश और नाक बहना की समस्याओं से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा बॉडी में हानिकारक बैक्टीरिया का भी विकास नहीं होता है, जिससे पाचन दुरुस्त रहता है।

आइए जानते हैं गर्मियों में कौन-कौन से प्रोबायोटिक फूड का सेवन करना फायदेमंद होता है।

ये भी पढ़ें- सेहत के लिए क्यों जरूरी है प्याज? जान लें आज, छोड़ने पर शरीर में होती इन चीजों की कमी

दही

गर्मियों में दही जरूर खानी चाहिए। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, पोटेशियम और आयरन सभी जरूरी पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है। इससे पाचन तंत्र मजबूत रहता है।

कोम्बुचा

कोम्बुचा को चाय, चीनी और खमीर के मिश्रण से बनाया जाता है। गर्मियों में इसे पीने से शरीर में हानिकारक बैक्टीरिया का खात्मा होता है, जिससे पेट से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है।

केला

इस मौसम में केले जरूर खाने चाहिए। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी 6, आयरन, पोटैशियम और विभिन्न एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है। इसे खाने से स्किन पर ग्लो बना रहता है। इसके अलावा इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है।

केफिर

इस मौसम में केफिर खाना शरीर के लिए फायदेमंद होता है। केफिर को गाय के दूध से बनाया जाता है, जो एक तरह की फर्मेंटेड ड्रिंक होती है। इसे पीने के बाद शरीर में ठंडक आती है, जिससे बार-बार गर्मी नहीं लगती है।

अचार

गर्मियों में खीरा, मिर्च और गाजर का अचार खाना फायदेमंद होता है। अचार खाने से पाचन मजबूत होता है। जो लोग नियमित रूप से अचार खाते हैं, उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली भी मजबूत रहती है।

ये भी पढ़ें- Horlicks अब नहीं रहा हेल्दी ड्रिंक, बदल गई कैटेगिरी; जानिए- क्या हो गया नया नाम

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो