होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Summer Vacation में बच्चों को करवाएं ये 4 कोर्स, रहेंगे शारीरिक फिट, छुट्टियां होंगी हिट

Summer Vacation Courses: गर्मी की छुट्टियों में क्या आपके बच्चे भी घर में बोर हो रहे हैं? इस बार आप उन्हें कहीं बाहर घुमाने के लिए लेकर नहीं जा पा रहे हैं? अगर हां, तो ऐसे में आप उन्हें कुछ कोर्स ज्वाइन करवा सकते हैं।
06:10 PM May 31, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Summer Vacation Courses: मई, जून और जुलाई में गर्मी अपने चरम पर होती है। ऐसे में इस दौरान हर साल स्कूल में गर्मी की छुट्टियां पड़ जाती हैं। दो महीने की गर्मी की छुट्टियों का इंतजार हर एक बच्चे को होता है। जहां कुछ लोग समर वेकेशन में अपने बच्चों को अलग-अलग जगह घुमाने लेकर जाते हैं। वहीं कुछ लोग कई बार कुछ कारणों की वजह से कहीं बाहर घुमाने के लिए ले नहीं जा पाते हैं। ऐसे में बच्चे घर पर ही बोर होने लगते हैं। इस साल अगर आप भी अपने बच्चों को कहीं बाहर घुमाने के लिए लेकर नहीं जा पा रहे हैं, तो ऐसे में आप उन्हें कुछ स्पेशल कोर्स ज्वाइन करवा सकते हैं। चलिए जानते हैं उन कोर्स के बारे में।

Advertisement

ये भी पढ़ें- Saturday Club नहीं इस बार मेघालय के पहाड़ों में बनाएं वीकेंड को खास, IRCTC लाया शानदार टूर पैकेज

म्यूजिक

गर्मी की छुट्टियों में आप अपने बच्चे को म्यूजिक की क्लास ज्वाइन करवा सकते हैं। वहीं अगर उनकी रुचि म्यूजिक में नहीं है, तो ऐसे में उन्हें गाने की क्लास, गिटार की क्लास या फिर जिस भी इंस्ट्रूमेंट में उनकी रुचि है, उसका कोर्स करवा सकते हैं। इससे उन्हें अपने अंदर छिपी हुई प्रतिभा को जानने का मौका मिलेगा।

स्विमिंग

गर्मी की छुट्टियों में अगर आप भी अपने बच्चों को कुछ नया सीखाना चाहते हैं, तो इसके लिए उन्हें स्विमिंग सीखा सकते हैं। स्विमिंग करने से लंबाई के साथ-साथ फिजिकल स्ट्रेंथ में भी इजाफा होता है।

Advertisement

स्केटिंग

आज के समय में बच्चों के बीच स्केटिंग का क्रेज बना हुआ है। अगर आपके बच्चे की रुचि स्केटिंग में है, तो छुट्टियों के दौरान आप उनका एडमिशन स्केटिंग स्कूल में करवा सकते हैं। इससे मांसपेशियां मजबूत होती हैं, जिससे शारीरिक समस्याएं नहीं होती हैं।

गार्डनिंग

अगर आपके बच्चे को गार्डनिंग का शौक है, तो इसके लिए आप उन्हें गार्डनिंग का कोर्स भी ज्वाइन करा सकते हैं। इससे उन्हें प्रकृति को करीब से जानने का मौका मिलेगा। साथ ही उन्हें पेड़-पौधे की महत्वता के बारे में भी पता चलेगा।

ये भी पढ़ें- IRCTC लाया केदारनाथ, बद्रीनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री का सस्ता टूर पैकेज, जानें बुकिंग का प्रोसेस

Open in App
Advertisement
Tags :
summer vacations
Advertisement
Advertisement