whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

सन बर्न और टैनिंग में अंतर क्या है? कैसे करें गर्मी में स्किन केयर

Sunburn And Tanning Difference: सनबर्न और टैनिंग को मैनेज करने के लिए कुछ टिप्स अपना सकते हैं, लेकिन उससे पहले दोनों में अंतर क्या है जान लेते हैं..
09:38 PM May 16, 2024 IST | Deepti Sharma
सन बर्न और टैनिंग में अंतर क्या है  कैसे करें गर्मी में स्किन केयर
Sunburn And Tanning Difference Image Credit: Freepik

Sunburn And Tanning Difference: सनबर्न और टैनिंग को प्रबंधित करने के लिए युक्तियाँ: जैसे-जैसे गर्म मौसम आता है, बहुत से लोग सूरज की गर्मी को सोखने का आनंद लेते हैं, जिसका लक्ष्य धूप में चूमी हुई चमक होती है। हालाँकि, त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने और स्थायी क्षति को रोकने के लिए सनबर्न और टैनिंग के बीच अंतर करना महत्वपूर्ण है।

सनबर्न और टैनिंग के बीच अंतर

सनबर्न और टैनिंग दोनों पराबैंगनी (यूवी) विकिरण के प्रति त्वचा की प्रतिक्रियाएं हैं, लेकिन वे त्वचा की क्षति के मामले में स्पेक्ट्रम के विपरीत छोर का प्रतिनिधित्व करते हैं।

धूप की कालिमा

सनबर्न तब होता है जब त्वचा यूवी विकिरण, विशेष रूप से यूवीबी किरणों के अत्यधिक संपर्क में होती है । यह लालिमा, दर्द, सूजन और गंभीर मामलों में छाले के रूप में प्रकट होता है। सनबर्न एक अभिभूत त्वचा रक्षा प्रणाली को इंगित करता है, जिससे त्वचा कोशिकाओं के भीतर सूजन और डीएनए क्षति होती है। लंबे समय तक या बार-बार धूप से जलने से त्वचा कैंसर और समय से पहले बूढ़ा होने का खतरा काफी बढ़ जाता है।

टैनिंग

टैनिंग यूवी विकिरण के खिलाफ त्वचा की प्राकृतिक सुरक्षा है। यूवी किरणों के संपर्क में आने पर, त्वचा मेलेनिन का उत्पादन करती है, एक रंगद्रव्य जो यूवी प्रकाश को अवशोषित करता है और त्वचा की निचली परतों को नुकसान से बचाता है। यह प्रक्रिया त्वचा को काला कर देती है, जिसे आमतौर पर टैन के रूप में जाना जाता है। जबकि टैनिंग आगे यूवी जोखिम के खिलाफ कुछ सुरक्षा प्रदान करती है, त्वचा के रंग में कोई भी बदलाव क्षति और समय के साथ त्वचा कैंसर के बढ़ते खतरे का संकेत देता है।

सनबर्न मैनेज करने के टिप्स

छाया की तलाश करें : धूप में कम निकलें, खासकर सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच

ठंडी सिकाई : आराम देने और असुविधा को कम करने के लिए ठंडे, नम कपड़े लगाएं या ठंडे पानी से नहाएं।

हाइड्रेट : खोए हुए तरल पदार्थ की भरपाई करने और निर्जलीकरण को रोकने के लिए खूब पानी पिएं।

मॉइस्चराइज़ करें : धूप से झुलसी त्वचा को आराम देने और उपचार में सहायता के लिए सौम्य, हाइड्रेटिंग लोशन या एलोवेरा जेल का उपयोग करें।

ओवर-द-काउंटर उपचार : सूजन और दर्द को कम करने के लिए इबुप्रोफेन या एस्पिरिन जैसी दर्द निवारक दवाओं का उपयोग करने पर विचार करें।

अधिक धूप में निकलने से बचें : लक्षणों को बढ़ने से रोकने और उपचार में सहायता के लिए धूप से झुलसी त्वचा को सुरक्षित रखें।

टैनिंग को मैनेज करने के टिप्स

धीरे-धीरे एक्सपोज़र : सनबर्न के जोखिम को कम करने और त्वचा को यूवी विकिरण के अनुकूल होने देने के लिए धीरे-धीरे धूप में एक्सपोज़र बढ़ाएं।

सनस्क्रीन का उपयोग करें : एसपीएफ 30 या अधिक के साथ ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लगाएं, हर दो घंटे में और तैराकी या पसीना आने के बाद दोबारा लगाएं।

सुरक्षात्मक कपड़े : त्वचा को यूवी किरणों से बचाने के लिए चौड़ी किनारी वाली टोपी, धूप का चश्मा और हल्के, लंबी बाजू वाली शर्ट पहनें।

स्व-टैनिंग उत्पाद : यूवी जोखिम के बिना टैन प्राप्त करने के लिए एक सुरक्षित विकल्प के रूप में स्व-टैनिंग लोशन या स्प्रे का उपयोग करने पर विचार करें।

त्वचा में होने वाले बदलावों पर नज़र रखें: मस्सों, झाइयों या अन्य त्वचा घावों में बदलावों पर ध्यान दें, यदि कोई भी संबंधित विकास होता है तो तुरंत त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श लें।

ये भी पढें- संतरे के छिलके न समझें बेकार, घर पर फेस पैक करें तैयार, त्वचा पर लगाते ही आएगा निखार!

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो