whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

घर का खाना खाने से वजन बढ़ने के 3 बड़े कारण, खुद को फिट रखने के 5 उपाय

Weight Gain Reason: कुछ लोग घर का हेल्दी और साफ-सुथरा खाना खाते हैं, मगर फिर भी बढ़ते वजन को लेकर चिंतित रहते हैं। बढ़ा हुआ वजन देखने में तो अजीब लगता ही है, साथ में इससे कई बीमारियों के होने का भी खतरा रहता है। चलिए जानते हैं इसका कारण क्या है और कैसे खुद को इससे बचाएं।
12:40 PM Sep 27, 2024 IST | Namrata Mohanty
घर का खाना खाने से वजन बढ़ने के 3 बड़े कारण  खुद को फिट रखने के 5 उपाय

Weight Gain Reason: वजन घटाना कड़ी मेहनत और जतन वाला काम है। बढ़ा हुआ वजन शरीर की शेप के साथ-साथ बीमारियां भी लाता है। वजन बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं। मगर एक कारण बड़ा ही अजीब है, वो यह है कि कुछ लोग न तो बाहर का खाना खाते हैं, और न ही ज्यादा अनहेल्दी फूड खाते हैं फिर भी बढ़े हुए वजन को लेकर चिंतित रहते हैं। ऐसा अक्सर खाने में ज्यादा कार्बोहाइड्रेट फूड्स जैसे रोटी, चावल होना और प्रोटीन की मात्रा कम होना हो सकता है। ये सभी चीजें असंतुलन का काम करती हैं जिससे वजन बढ़ता है। आइए जानते हैं इसके कुछ प्रमुख कारण और बचाव के तरीके।

Advertisement

घर का खाना खाने के बाद क्यों बढ़ता है वजन?

इसके कुछ मुख्य कारण इस प्रकार है :-

तनाव होना

अगर आप अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में तनाव को भी प्राथमिकता दे रहे हैं तो वो वजन बढ़ने का एक कारण है। स्ट्रेस और तनाव ईमोशनल ईटिंग को बढ़ावा देते हैं। ईमोशनल ईटिंग में इंसान ज्यादा खाता है और अक्सर इस प्रकार की ईटिंग में इंसान जंक फूड या मीठी चीजें खाते हैं। तनाव में एक हार्मोन भी रिलीज होता है जो वेट गेन का कारण बनता है।

Advertisement

ये भी पढ़ें: क्या एंटीबायोटिक दवाएं लेना नहीं है सेफ? डॉक्टर ने किया खुलासा

कैलोरी

Advertisement

घर के खाने में भी कैलोरी हो सकती है। सिर्फ किसी फूड आइटम को हेल्दी होने की श्रेणी में रखा गया है, इसका अर्थ यह बिल्कुल नहीं होता है कि वह फूड आइटम वजन नहीं बढ़ा सकता है। जैसे कि नट्स- काजू, बादाम या बीज, ये सेहतमंद होते हैं, मगर इन्हें ज्यादा मात्रा में खाना ओवरईटिंग होता है। ओवरईटिंग से वजन बढ़ता है। इसलिए इन चीजों को खाने की भी एक सीमा तय करना जरूरी है।

पूरा दिन बैठे रहना या लेट सोना

जो लोग कोई शारीरिक गतिविधि नहीं करते हैं या फिर पूरा दिन सिर्फ बैठे या लेटे रहते हैं, उनका भी वजन बढ़ सकता है, चाहे फिर वे कितना भी हेल्दी खाना क्यों न खा लें। जो लोग रात को लेट सोते हैं, उनका भी वजन बढ़ सकता है। लेट सोने की आदत वेट गेन के सबसे खतरनाक कारणों में से एक है। रात को देर से सोने वाले लोग ओबेसिटी के शिकार होते हैं।

Weight Loss Tips

कैसे रहें फिट?

अगर आप स्वस्थ और संतुलित आहार खा रहे हैं और फिर भी वजन बढ़ने की समस्या से परेशान है तो अपनी कुछ आदतों में बदलाव कर लें। जैसेः-

  • समय पर सोना शुरू कर दें।
  • सुबह जल्दी उठकर थोड़ी कसरत व योग करें।
  • खूब पानी पिएं।
  • खाने में कैलोरी की मात्रा घटाएं।
  • चावल और रोटी का इनटेक कम करें।
  • खाने के पोर्शन पर ध्यान दें।

ये भी पढ़ें- पैकेज्ड फूड्स से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा, मिले छिपे हुए केमिकल्स, रिसर्च में हुआ खुलासा  

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो