whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

अयोध्या, भोपाल सहित इन शहरों में नहीं दिखेंगे भिखारी, जानें केंद्र सरकार का क्या है प्लान

These 19 Cities Including Bhopal Will Be Beggars Free: केंद्र सरकार द्वारा 30 शहरों की सूची की गई, इस लिस्ट में अयोध्या और सांची शहर शामिल थे। बाद में सांची शहर को लिस्ट बाहर निकाल दिया गया और उसकी जगह भोपाल को लिस्ट में रखा गया है।
12:35 PM Jun 03, 2024 IST | Pooja Mishra
अयोध्या  भोपाल सहित इन शहरों में नहीं दिखेंगे भिखारी  जानें केंद्र सरकार का क्या है प्लान

These 19 Cities Including Bhopal Will Be Beggars Free: केंद्र सरकार द्वारा 30 शहरों की सूची जारी की गई थी, जहां के पर्यटन और धार्मिक स्थल को भिक्षावृत्ति से मुक्त करवाने पर काम करना था। इसमें से कई शहरों में धरातल पर काम होना शुरू हो गया है। सरकार ने इसके पहले चरण में 100 करोड़ रुपये खर्च करके 29 शहरों के 19 हजार 500 लोगों को भिक्षावृत्ति से मुक्त करेगी। इस अभियान के तहत 19 शहरों में पहले क्लस्टर का टार्गेट पूरा हो गया है।

इस लिस्ट में भोपाल भी शामिल 

केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई 30 शहरों की सूची में शामिल अयोध्या और सांची शहर शामिल थे। सर्वे के दौरान सांची शहर में भिक्षावृत्ति नहीं पाई गई। इसके बाद सांची शहर को लिस्ट बाहर निकाल दिया गया। सांची की जगह पर भोपाल को लिस्ट में रखा गया है, जिसके ऊपर दूसरे चरण में काम का शुरू होगा। अभियान के पहले चरण के 29 में से 19 शहरों ने 50 भिखारियों क्लस्टर को भिक्षावृत्ति से बाहर निकाला है और सफलतापूर्वक उन्हें रोजगार से जोड़ा है। जानकारी के अनुसार, लिस्ट के बाकी 10 शहरों में जून महीने से यह अभियान चलाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: हंसते-खेलते गए थे, 13 बाराती लाश बनकर लौटे; MP के राजगढ़ में एक्सीडेंट? घायल ने सुनाई आंखोंदेखी

सामाजिक संस्थाएं करेगी इम्प्लीमेंटिंग एजेंसी करेगी काम 

अभियान को पूरा करने के लिए सरकार ने सामाजिक संस्थाओं को इम्प्लीमेंटिंग एजेंसी के तौर पर जोड़ा है। इन सामाजिक संस्थाओं का काम शहरों का सर्वे करना और उसके बाद भिखारियों को मार्क करना है। इसके बाद ये संस्थाएं उन्हें रेस्क्यू करके उन्हें रोजगार से जोड़ने का काम करती हैं। केंद्र की इस सूची में अयोध्या, गुवाहाटी, त्र्यंबकेश्वर और तिरुवनंतपुरम जैसे शहर शामिल हैं।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो