whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Madhya Pradesh में मंदिरों के लाउडस्पीकर पर बड़ा विवाद, जानें क्या है पूरा मामला

Controversy Over loudspeakers In Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश में सीनियर IAS अधिकारी शैलबाला मार्टिन के मंदिरों में लगे लाउडस्पीकर को लेकर दिए बयान पर विवाद बढ़ गया है। इस बार भी उन्होंने एक ऐसा पोस्ट किया है कि फिर सुर्खियों में आ गई हैं।
06:44 PM Oct 22, 2024 IST | Deepti Sharma
madhya pradesh में मंदिरों के लाउडस्पीकर पर बड़ा विवाद  जानें क्या है पूरा मामला
IAS Shailbala Martin Controversy Over loudspeakers

Controversy Over loudspeakers In Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश में इन दिनों मंदिरों में लाउडस्पीकर बजने को लेकर बड़ा विवाद खड़ा हो गया है। इसका कारण बना है एक चर्चित IAS अधिकारी शैलबाला मार्टिन का सोशल मीडिया पोस्ट है। शैलबाला मार्टिन, जो कि 2009 बैच की IAS अधिकारी हैं और वर्तमान में लोक प्रशासन विभाग (GAD) में एडिशनल सेक्रेटरी के पद पर कार्यरत हैं।

Advertisement

उन्होंने 2014 में स्वास्थ्य विभाग, 2019 में बुरहानपुर की नगर निगम आयुक्त और उसी वर्ष निवाड़ी जिले की कलेक्टर सहित अलग-अलग पदों पर काम किया है। 25 जनवरी 2022 से वह सामान्य प्रशासन विभाग में अपर सचिव के पद पर कार्यरत हैं। पिछले साल मध्य प्रदेश सरकार ने ध्वनि प्रदूषण को कम करने के लिए दिशानिर्देश जारी किए थे, जिनका उद्देश्य खास तौर से धार्मिक स्थलों में सार्वजनिक संबोधन प्रणाली (Public Address System) को रेगुलेट करना था।

उन्होंने मंदिरों और मस्जिदों में लाउडस्पीकर के इस्तेमाल पर सवाल उठाते हुए एक ट्वीट किया था। उनके इस बयान के बाद पूरे राज्य में हंगामा मच गया है। सीनियर आईएएस अधिकारी शैलबाला मार्टिन द्वारा सोशल मीडिया पर मंदिरों में स्थापित सार्वजनिक संबोधन प्रणाली के कारण ध्वनि प्रदूषण पर सवाल उठाने वाली पोस्ट ने मध्य प्रदेश में विवाद खड़ा कर दिया है और धार्मिक समूहों ने अधिकारी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया है।

Advertisement

पिछले हफ्ते भोपाल में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान एक 13 साल के लड़के की मौत के बाद पब्लिक एड्रेस सिस्टम की वजह से ध्वनि प्रदूषण पर बहस शुरू हो गई थी। लड़का डीजे की धुन पर नाच रहा था और अचानक बेहोश हो गया और शुक्रवार को उसकी मौत हो गई।

Advertisement

घटना के बाद मुद्दे पर बहस शुरू

घटना के बाद मध्य प्रदेश पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी, वहीं इस घटना ने इस मुद्दे पर बहस भी शुरू कर दी। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पत्रकार ने प्रवर्तन में असमानता पर सवाल उठाया, तथा मस्जिदों में सार्वजनिक संबोधन प्रणालियों के उपयोग और इन स्थानों के बाहर डीजे द्वारा संगीत बजाने की व्यापकता पर ध्यान केंद्रित किया।

पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए आईएएस अधिकारी शैलबाला मार्टिन ने कहा कि मंदिरों में सार्वजनिक संबोधन प्रणाली के कारण ध्वनि प्रदूषण होता है। उन्होंने सवाल उठाया कि ऐसी गड़बड़ियां, जो कई सड़कों दूर से सुनी जा सकती हैं और देर रात तक जारी रहती हैं, अक्सर नजरअंदाज क्यों कर दी जाती हैं।

हालांकि, अधिकारी की पोस्ट को दक्षिणपंथी संगठन 'संस्कृति बचाओ मंच' के प्रमुख चंद्रशेखर तिवारी ने नापसंद किया और कहा कि वे अधिकारी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेंगे।

कांग्रेस का समर्थन

इस बीच, कांग्रेस प्रवक्ता अब्बास हफीज ने कहा कि आईएएस अधिकारी शैलबाला मार्टिन ने सही सवाल उठाया है। हफीज ने कहा कि एक सीनियर अधिकारी ने सार्वजनिक संबोधन प्रणाली के खिलाफ पक्षपातपूर्ण कार्रवाई पर सवाल उठाए हैं।

ये भी पढ़ें-  MP सरकार की इस योजना का बिजली कंपनी के आउटसोर्स कर्मचारियों को भी मिलेगा लाभ, जानें क्या है स्कीम

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो