whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

मध्य प्रदेश के इन 3 गांवों ने जीता सर्वश्रेष्ठ पर्यटन ग्राम का पुरस्कार, CM मोहन यादव ने जाहिर की खुशी

MP 3 Villages Won Best Tourism Village Award: केन्द्र सरकार ने अंतराष्ट्रीय पर्यटन दिवस पर मध्य प्रदेश के 3 गांवों को अलग-अलग केटेगिरी में बेस्ट टूरिज्म विलेज के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।
12:30 PM Sep 28, 2024 IST | Pooja Mishra
मध्य प्रदेश के इन 3 गांवों ने जीता सर्वश्रेष्ठ पर्यटन ग्राम का पुरस्कार  cm मोहन यादव ने जाहिर की खुशी

MP 3 Villages Won Best Tourism Village Award: मुख्यमंत्री मोहन यादव के नेतृत्व में मध्य प्रदेश तेजी के साथ विकास की राह पर चल रहा है। बीते दिन सागर में रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव का आयोजन किया था। इस कॉन्क्लेव में राज्य को 23 हजार करोड़ रुपये से अधिक का निवेश मिला। इसके साथ ही राज्य के 3 गांवों को सर्वश्रेष्ठ पर्यटन ग्राम का पुरस्कार भी मिला। 27 सितंबर, 2024 का दिन मध्य प्रदेश के लिए काफी अच्छा साबित हुआ। दरअसल, हाल ही में केन्द्र सरकार ने देश के सभी राज्यों का पिछले साल 2023-24 टूरिज्म रिपोर्ट रिलीज की थी। वहीं अंतराष्ट्रीय पर्यटन दिवस पर केन्द्र सरकार ने मध्य प्रदेश के 3 गांवों को अलग-अलग केटेगिरी में बेस्ट टूरिज्म विलेज के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। इस पर प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने इन तीनों को सर्वश्रेष्ठ पर्यटन ग्राम पुरस्कार मिलने पर बधाई दी है।

Advertisement

इन तीनों गांवों को मिला पुरस्कार

केन्द्र सरकार ने विश्व पर्यटन दिवस पर मध्य प्रदेश के प्राणपुर, सावरवानी और लाडपुरा खास को शिल्प और जिम्मेदार पर्यटन की श्रेणी में पुरस्कृत किया है। इसमें प्राणपुर को शिल्प श्रेणी में, सावरवानी और लाडपुरा खास को जिम्मेदार पर्यटन की श्रेणी में सम्मानित किया गया है। मध्य प्रदेश के इन तीनों गांव ने भारत के पर्यटन मंत्रालय के सर्वश्रेष्ठ पर्यटन ग्राम प्रतियोगिता 2024 में जीत हासिल की है। बता दें कि चंदेरी जिले में प्राणपुर, निवाड़ी में लाडपुरा खास और छिंदवाड़ा जिले में सावरवानी गांव स्थित है। इन गांवों के पर्यटकों में दक्षिण अफ्रीका, फ्रांस, यूरोप, रूस, कनाडा और यूनाइटेड किंगडम के नागरिक शामिल है।

Advertisement

यह भी पढ़ें: सागर रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में मोहन सरकार को मिला 23181 करोड़ रुपये का निवेश प्रस्ताव, खजुराहो में बनेगी फिल्म सिटी

36 गांवों को विजेता घोषित

भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय द्वारा 2023 में गांवों में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांवों की प्रतियोगिता की शुरूआत की गई थी। इस प्रतियोगिता के दूसरे संस्करण में 30 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से कुल 991 आवेदन मिले थे। इनमें से 36 गांवों को सर्वश्रेष्ठ पर्यटन ग्राम प्रतियोगिता 2024 की 8 श्रेणियों में 36 गांवों को विजेता घोषित किया गया।

Advertisement

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो