whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

'महिलाएं केवल उद्यमी ही नहीं, बल्कि मंत्री भी बनेंगी', सम्मेलन में बोले मुख्यमंत्री मोहन यादव

CM Mohan Yadav News: मध्य प्रदेश में पहली बार महिला उद्यमियों का सम्मेलन हो रहा है। इसका मकसद महिलाओं का विकास करना और उन्हें आगे बढ़ाना है। इस मौके पर सीएम मोहन यादव ने कहा कि महिलाएं आगे बढ़ रही हैं।
06:28 PM Aug 13, 2024 IST | Deepti Sharma
 महिलाएं केवल उद्यमी ही नहीं  बल्कि मंत्री भी बनेंगी   सम्मेलन में बोले मुख्यमंत्री मोहन यादव
CM MOHAN YADAV

CM Mohan Yadav News: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव प्रदेश में उद्योग के विकास के लिए लगातार कड़ी मेहनत कर रहे हैं। मुख्यमंत्री यादव कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में महिला उद्योगपति व उद्यमी सम्मेलन को संबोधन में सीएम मोहन यादव ने कहा है कि भारतीय संस्कृति में महिलाएं शक्ति और सामर्थ्य का प्रतीक मानी गई हैं। रानी लक्ष्मी बाई, देवी अहिल्या और रानी दुर्गावती ने पराक्रम और अपनी क्षमता के कई उदाहरण आज भी प्रेरणा के स्त्रोत हैं। बहनों का आशीर्वाद और शुभकामनाएं भाईयों के लिए सदैव फलदायी रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महिलाओं की समाज के लिए प्रतिबद्धता को पहचानते हुए ही लोकसभा और विधानसभा में 33% आरक्षण की व्यवस्था की है। राज्य सरकार भी स्थानीय निकायों में महिलाओं को 50% आरक्षण उपलब्ध करा रही है, जो देश में सर्वाधिक है।

वह दिन दूर नहीं है जब महिलाएं केवल उद्यमी ही नहीं, बल्कि उद्योग मंत्री भी बनेंगी। प्रदेश में महिला उद्योगपतियों और उद्यमियों को प्रोत्साहन देने के लिए प्रक्रियाओं को सरल करने के साथ जरूरी ट्रेनिंग और प्रोत्साहन भी उपलब्ध कराया जा रहा है। सिंगल क्लिक से राशि सीधे खातों में जारी करना और एक साथ औद्योगिक इकाइयों का लोकार्पण और भूमि-पूजन, बिना विलंब के त्वरित कार्य की भावना को व्यवहार में लाने की प्रक्रिया का भाग है।

पैसे और लोकार्पण-भूमिपूजन 

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने सिंगल क्लिक से 850 एमएसएमई इकाइयों को सिंगल क्लिक से 275 करोड़ रूपये की प्रोत्साहन राशि ट्रांसफर की गई। इसके साथ ही 99 इकाइयों का लोकार्पण और 12 इकाइयों का वर्चुअली भूमि-पूजन किया। मुख्यमंत्री यादव को रक्षाबंधन पर्व के उपलक्ष्य में प्रदेश की उद्यमी बहनों की ओर से सात बहनों ने राखी बांधी और विशाल राखी भी भेंट की गई। इस अवसर पर सावन उत्सव भी मनाया गया। कार्यक्रम में महिला उद्यमियों की सफलता की कहानियों पर केंद्रित लघु फिल्म का प्रदर्शन किया गया। महिला उद्यमी शिवानी झरिया, कुमुद तिवारी, सीमा मिश्रा ने उद्यमिता के क्षेत्र में उनकी पहल से संबंधित अनुभव साझा किए।

महिला उद्यमियों के लिए होंगी स्पेशल वर्कशॉप

मुख्यमंत्री यादव ने कहा कि महिला उद्यमियों के प्रशिक्षण और प्रोत्साहन के लिए प्रदेश में स्पेशल वर्कशॉप आयोजित की जाएंगी। साथ ही उनके द्वारा उद्यम संचालन के लिए विशेष भवनों के निर्माण पर भी राज्य सरकार विचार कर रही है। सभी को आगे बढ़ने का मौका मिले, इस उद्देश्य से प्रदेश में सभी वर्गों को साथ लेकर औद्योगिक गतिविधियों को प्रोत्साहन देने के लिए कार्य किया जा रहा है। उद्यमियों और उद्योगपतियों के अलग-अलग संगठन भी इस प्रोसेस में साथ है।

प्रदेश में 4 हजार 445 स्टार्टअप में से 2082 महिलाओं चला रहीं 

छोटे और मध्यम उद्यम मंत्री चैतन्य काश्यप ने कहा कि प्रदेश में भारत सरकार द्वारा रजिस्टर्ड 4 हजार 445 स्टार्टअप में इनमें से 2082 महिलाओं द्वारा संचालित हैं, जो कुल स्टार्टअप का 47% है। महिला उद्यमियों के स्वामित्व वाले माइक्रो और स्मॉल एंटरप्राइजेज को प्रोत्साहन के लिए भी विशेष प्रावधान किए गए हैं।

महिला उद्यमी संगठन भी सम्मेलन में हुए शामिल

महिला उद्यमी सम्मेलन में मध्यप्रदेश एसोसिएशन ऑफ वूमेन इंटरप्राइजेज, फिक्की, सीआईआई का इंडियन वूमेन नेटवर्क, लघु उद्योग भारती, डिक्की, बीआईसीबीआई, पीएचडी चेंबर, बीएनआई और आईएम स्टार्ट-अप संगठन की महिला उद्यमी और पदाधिकारी शामिल हुए।

ये भी पढ़ें- MP: डिप्टी सीएम ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ की बैठक, अस्पतालों को लेकर दिए सख्त निर्देश

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो