whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

सिंग्रामपुर में हुई MP कैबिनेट की बैठक में इन प्रस्तावों पर लगी मुहर, सीएम मोहन यादव का बड़ा बयान

MP Cabinet Meeting News: मोहन सरकार की कैबिनेट बैठक वीरांगना रानी दुर्गावती के सम्मान में सिंग्रामपुर में हुई। इस मौके पर अक्टूबर महीने की लाड़ली बहन योजना की राशि बहनों के खाते में डाली गई।
04:41 PM Oct 05, 2024 IST | Deepti Sharma
सिंग्रामपुर में हुई mp कैबिनेट की बैठक में इन प्रस्तावों पर लगी मुहर  सीएम मोहन यादव का बड़ा बयान
cm mohan yadav cabinet meeting

MP Cabinet Meeting News: मध्य प्रदेश के दमोह जिले के सिंग्रामपुर में वीरांगना रानी दुर्गावती जी की 520 जयंती के अवसर पर मध्य प्रदेश सरकार की कैबिनेट बैठक हुई, जिसमें कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। इसके साथ ही किसानों को भी सौगात दी गई है। दमोह जिले में हवाई पट्टी बनाने का फैसला लिया गया है। इसके साथ ही रानी दुर्गावती के नाम से योजना शुरू होगी।

Advertisement

हालांकि, कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और नई तबादला नीति को लेकर कोई फैसला नहीं हुआ। खास बात ये है कि इस बैठक में नए मुख्य सचिव अनुराग जैन भी शामिल हुए।

पंचायत और ग्रामीण विकास मंत्री प्रहलाद पटेल सिंग्रामपुर में आयोजित मंत्री परिषद की बैठक के महत्वपूर्ण निर्णयों की जानकारी देते हुए बताया कि मध्यप्रदेश में इस बार दशहरा लोकमाता अहिल्याबाई को समर्पित होगा। सभी मंत्री अपने प्रभार के जिले या विधानसभा क्षेत्र में दशहरे पूजन करेंगे। वहीं, लाड़ली बहनों के खातों में 1574 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए गए हैं।

Advertisement

इन प्रस्तावों को मिली मंजूरी

  • कोदो-कुटकी उगाने वाले किसानों के प्रति हेक्टेयर 3900 रु. अनुदान दिया जाएगा। कोदो-कुटकी सहित मोटे अनाज के उत्पादन पर प्रोत्साहिन राशि भी निर्धारित की होगी।
  • शक्ति अभिनंदन 2 अक्टूबर से 11 अक्टूबर तक चल रहा है। बालिकाओं को प्रशिक्षण दिए जाएंगे। मार्शल आर्ट का प्रदर्शन होगा, महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। महिलाओं को साइबर सिक्योरिटी को लेकर भी ट्रेनिंग दी जाएगी। सभी थानों में शक्ति संवाद का आयोजन किया जाएगा।
  • कैबिनेट बैठक में किसानों को 0% ब्याज पर लोन के प्रस्ताव को मंजूरी।
  • खेती का रकबा बढ़ाकर 1 लाख हेक्टेयर करने का फैसला ।
  • जैन आयोग के गठन को मंजूरी । जैन समाज आयोग में अध्यक्ष-उपाध्यक्ष को मानदेय देने का भी प्रावधान ।दिगंबर और श्वेतांबर दोनों समुदाय मिलकर आयोग चलाएंगे।

Advertisement

  • जबलपुर के मदन महल किले के चारों तरफ की पहाड़ी को भव्य रूप दिया जाएगा।
  • दमोह जिला में पहले से मौजूद हवाई पट्टी को मध्य प्रदेश सरकार उन्नत करेगी। दमोह में एयर स्ट्रिप बनाई जाएगी।
  • साइबर सिक्योरिटी बड़ी चुनौती है। सोशल मीडिया को लेकर ट्रेनिंग होगी।
  • रानी दुर्गावती के ऐतिहासिक और गौरवान्वित विरासत को संवारने का निर्णय भी लिया गया। मदन महल किले में रानी दुर्गावती का भव्य स्मारक निर्माण के लिए मंत्री समिति बनाई गई है । 100 करोड़ की लागत से स्मारक और संग्रहालय का लक्ष्य।
  • लोक स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा विभाग नर्सिंग महाविद्यालयों में 2 कैटेगरी थी अब हमारी मध्यप्रदेश सरकार ने मेडिकल डिपार्टमेंट और डिपार्टमेंट ऑफ मेडिकल एजुकेशन को एक ही कर लिया था। अब इन्हें एक प्रकार से संतुलित किया जाएगा।
  • कैबिनेट बैठक में श्री अन्न योजना के नाम रानी दुर्गावती के नाम पर करने का निर्णय लिया गया है।
  • जनजातीय वर्ग के हितों के लिए सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों पर विचार किया गया।

सिंग्रामपुर में बोले सीएम मोहन यादव

अब समय इसी बात का आया है की रानी दुर्गावती की तरह हमारी बहनें भी शस्त्र हाथों में लेकर पूजा करें। बहन हो या भाई हो शस्त्र पूजन से समाज का पौरुष जगाना है। हमारी सरकार का फैसला है प्रदेश के सभी मंत्री, सांसद विधायक जहां पर भी रहेंगे दशहरे पर शस्त्र पूजा करेंगे। हजारों साल से हमारी यही पहचान है, हाथों में शास्त्र और शास्त्र दोनों रहा है।

ये भी पढ़ें- ‘छोटे उद्योगों के उद्यमियों को MP सरकार से मिलेगी पूरी मदद’, MSMEs विभाग की बैठक में बोले CM मोहन यादव

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो