होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

सतना में बनेगा स्पोर्ट्स कॉलेज और सिंथेटिक ट्रैक, मध्य प्रदेश CM मोहन यादव ने की घोषणा

CM Mohan Yadav Big Announcement: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने घोषणा की कि सतना में स्पोर्ट्स कॉलेज और सिंथेटिक ट्रैक बनेगा।
03:22 PM Oct 27, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

CM Mohan Yadav Big Announcement: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव रविवार को सतना में अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान द्वारा आयोजित 35वें अखिल भारतीय खेलकूद (एथलेटिक्स) समारोह 2024 के समापन कार्यक्रम में शामिल हुए हैं। यहां उन्होंने प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम मोहन यादव ने घोषणा की कि सतना में स्पोर्ट्स कॉलेज और सिंथेटिक ट्रैक बनेगा। इसके साथ ही उन्होंने इस स्पोर्ट्स कॉलेज के लिए 15 करोड़ रुपये और सिंथेटिक ट्रैक के लिए 7 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं।

Advertisement

सीएम मोहन यादव की घोषणा

सीएम मोहन यादव ने कहा कि खेल से इंसान की जीवन में अनुशासन, आत्म-विश्वास, इंटेलेक्चुअल, शार्प, निडरता और एकाग्रता विकसित होती है। मध्य प्रदेश ने 'खेलो इंडिया यूथ गेम' में चौथा स्थान हासिल किया था। इस खेल में शूटिंग में प्रदेश ने 15 मेडल जीते थे। सीएम मोहन यादव ने बताया कि प्रदेश में 18 खेलों की 11 स्टेट अकेडमी चलाई जा रही है। यह प्रदेश के लिए गर्व की बात है। इसी साथ सीएम मोहन यादव ने घोषणा की कि सतना में स्पोर्ट्स कॉलेज बनेगा, जिसके लिए 15 करोड़ रुपये मंजूर किए गए है। साथ ही सिंथेटिक ट्रैक निर्माण के लिए 7 करोड़ रुपये भी मंजूर किए है। इसके अलावा उन्होंने बाउंड्री वॉल और बाकी चीजों के निर्माण काम के लिए जिला कलेक्टर को निर्देश दिए है।

यह भी पढ़ें: CM मोहन यादव का बड़ा ऐलान, अयोध्या की तरह चित्रकूट का भी होगा विकास

Advertisement

परंपरागत खेलों का समृद्ध इतिहास

सीएम मोहन यादव ने कहा कि भारत में तीरंदाजी, घुड़सवारी, कुश्ती, तलवारबाजी जैसे परंपरागत खेलों का समृद्ध इतिहास रहा है। इन सभी स्किल्स महिलाए और पुरुष एक समान रूप से अपनी दक्षता का प्रदर्शन किया है। रानी दुर्गावती ने तलवार के बलबूते पर 51 लड़ाइयां लड़ी और सभी में जीत हासिल की। रानी दुर्गावतीकी तरह ही रानी अवंतीबाई, रानी लक्ष्मीबाई और रानी अहिल्याबाई ने मातृभूमि की रक्षा और सुशासन के क्षेत्र में शानदार उदाहरण पेश किया है।

Open in App
Advertisement
Tags :
CM Mohan YadavMadhya Pradesh
Advertisement
Advertisement