whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

सोयाबीन उपार्जन पर CM मोहन यादव ने बुलाई विभाग की बैठक, चेकिंग व्यवस्था को लेकर दिए निर्देश

Madhya Pradesh CM Mohan Yadav: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने प्रदेश में सोयाबीन उपार्जन को लेकर संबंधित विभागों की समीक्षा बैठक बुलाई।
03:49 PM Sep 28, 2024 IST | Pooja Mishra
सोयाबीन उपार्जन पर cm मोहन यादव ने बुलाई विभाग की बैठक  चेकिंग व्यवस्था को लेकर दिए निर्देश

Madhya Pradesh CM Mohan Yadav: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने प्रदेश में सोयाबीन उपार्जन और खाद बीज वितरण को लेकर समत्व भवन से संबंधित विभागों के साथ समीक्षा बैठक की है। सीएम मोहन यादव इस बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हिस्सा लिया। बैठक में सीएम मोहन यादव ने विभाग के अधिकारियों से कहा कि उर्वरक की मांग बढ़ने पर कालाबाजारी, अवैध भंडारण, नकली उर्वरक निर्माण की संभावना रहती है। इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए पुलिस का सहयोग लेते हुए निरीक्षण और चेकिंग की व्यवस्था को बढ़ाया जाए।

Advertisement

बेहद जरूरी है कड़ी निगरानी

सीएम मोहन यादव ने कमिश्नर कलेक्टर को निर्देश देते हुए कहा कि उर्वरक व्यवस्था में कालाबाजारी करने वालों, मिलावट, मिस ब्रांडिंग और नकली उर्वरक खपाने वालों पर कठोर कार्रवाई की जानी चाहिए। सीएम मोहन यादव ने आगे कहा कि उर्वरक के अवैध ट्रांसपोर्ट को रोकने के लिए एक जिले से दूसरे जिले में उर्वरक मूवमेंट पर कड़ी निगरानी बेहद जरूरी है। इसके साथ ही उन्होंने रबी सीजन के फसल के लिए पर्याप्त उर्वरक मौजूद है।

Advertisement

कम होगी दूसरे देशों पर निर्भरता

सीएम मोहन यादव ने किसानों द्वारा उर्वरक के उपयोग से देश की बाकी देशों पर निर्भरता भी कम होगी। इसी के साथ किसानों को एनपीके आदि के उपयोग के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए। बता दे कि कृषि क्षेत्र में बेहतर उत्पादन ले रहे आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक और महाराष्ट्र जैसे राज्यों के किसान भी इन उर्वरकों का बड़े पैमाने पर उपयोग कर रहे हैं। मुख्यमंत्री मोहन यादव ने राज्य में किसानों को प्राकृतिक खेती को प्रोत्साहित करने की जरूरत के बारे में भी बताया है।

यह भी पढ़ें: ‘वन क्षेत्र में फैली पुरानी सम्पदा को संरक्षित करने की योजना बनाएं’, बैठक में बोले मुख्यमंत्री मोहन यादव

Advertisement

खाद और बीज वितरण की व्यवस्था

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने सभी जिलों में खाद और बीज वितरण की उचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने वितरण केंद्रों पर खाद बीज की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने और किसानों को बिना परेशानी और विलंब के वितरण सुनिश्चित करने के लिए समय रहते आवश्यक इंतजाम करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री डॉ यादव ने जिलों के प्रभारी मंत्रियों को अपने-अपने प्रभार के जिलों में खाद और बीज वितरण व्यवस्था की बैठक कर समीक्षा करने के निर्देश भी दिए।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो