whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

मध्य प्रदेश में आज होगी स्टार्स प्रोजेक्ट पर नेशनल नॉलेज शेयरिंग वर्कशॉप, 17 राज्यों के शिक्षा सचिव होंगे शामिल

National Knowledge Sharing Workshop: भारत सरकार के स्कूल शिक्षा मंत्रालय द्वारा संचालित स्टार्स (Strengthening Teaching-Learning and Results for States) प्रोजेक्ट के अंतर्गत 'राष्ट्रीय नॉलेज शेयरिंग वर्कशॉप' का आयोजन किया जाएगा।
10:59 AM Sep 30, 2024 IST | Deepti Sharma
मध्य प्रदेश में आज होगी स्टार्स प्रोजेक्ट पर नेशनल नॉलेज शेयरिंग वर्कशॉप  17 राज्यों के शिक्षा सचिव होंगे शामिल
National Knowledge Sharing Workshop

National Knowledge Sharing Workshop: भारत सरकार के स्कूल शिक्षा मंत्रालय द्वारा संचालित स्टार्स (स्ट्रेंथनिंग टीचिंग-लर्निंग एंड रिजल्ट्स फॉर स्टेट्स) प्रोजेक्ट के अंतर्गत 'राष्ट्रीय नॉलेज शेयरिंग कार्यशाला' (National Knowledge Sharing Workshop) का आयोजन 30 सितंबर से भोपाल में किया जाएगा। यह दो दिवसीय कार्यशाला 17 राज्यों के शिक्षा सचिवों, राज्य परियोजना निदेशकों और अन्य सीनियर अधिकारियों की सहभागिता के साथ होगी।

Advertisement

आपको बता दें, मुख्यमंत्री मोहन यादव ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत इस वर्कशॉप के आयोजन की जिम्मेदारी मध्यप्रदेश को सौंपे जाने पर केंद्र सरकार का धन्यवाद किया है। उन्होंने इस कार्यशाला से निकलने वाले निष्कर्षों का लाभ प्रदेश के स्कूलों और विद्यार्थियों को मिलने की बात कही है।

Advertisement

वर्कशॉप का मोटिव

इस कार्यशाला का प्रमुख उद्देश्य शिक्षा के क्षेत्र में राज्यों के बीच ज्ञान और अनुभव साझा करना है। इसके अंतर्गत, राज्यों में शिक्षा से संबंधित चुनौतियों की पहचान की जाएगी और उन श्रेष्ठ कार्यक्रमों को दूसरे राज्यों में लागू करने के लिए अनुभव साझा किए जाएंगे। इस कार्यशाला का उद्घाटन 30 सितंबर को सुबह 10 बजे स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह और केंद्रीय शिक्षा सचिव संजय कुमार द्वारा किया जाएगा।

पहले दिन 'स्कूल-टू-वर्क ट्रांजिशन' विषय पर सेशन आयोजित किए जाएंगे, जबकि दूसरे दिन 'मूल्यांकन प्रणाली को मजबूत बनाने' पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। स्कूल-टू-वर्क ट्रांजिशन के सत्र में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020, NCF और NCRF जैसी नीतियों की भूमिका पर चर्चा की जाएगी। इसके अलावा, स्किल शिक्षा, कैरियर परामर्श, उद्योग के साथ साझेदारी और स्किल हब की स्थापना पर भी विचार-मंथन किया जाएगा।

Advertisement

12 अन्य राज्यों के स्कूल शिक्षा सचिव होंगे शामिल

स्टार्स प्रोजेक्ट वर्तमान में 6 राज्यों- मध्यप्रदेश, उड़ीसा, राजस्थान, केरल, हिमाचल प्रदेश और महाराष्ट्र में संचालित है। इन राज्यों के साथ बिहार और छत्तीसगढ़ को भी जोड़ा गया है ताकि उनके बीच अनुभवों का आदान-प्रदान किया जा सके। इस वर्कशॉप में इन 6 राज्यों के अलावा 12 अन्य राज्यों के स्कूल शिक्षा सचिव भी शामिल होंगे।

ये भी पढ़ें- टूरिस्ट प्लेस के तौर पर हो रहा MP के बसाली गांव का विकास, वर्क प्लान के बजट को मिली मंजूरी

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो