खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

मध्य प्रदेश में खुलेगा फार्मास्युटिकल पावर हाउस, मेडिकल इक्यूप्मेंट के बनाने में गढ़े जाएंगे नए आयाम, जानिए पूरा प्लान

Madhya Pradesh Pharmaceutical Power House: राज्य सरकार इसके लिए नई टेक्नोलॉजी को अपनाने और निवेश की सुविधा को बढ़ाने की रणनीतिक पर फोकस कर रही है।
04:16 PM Feb 28, 2024 IST | Pooja Mishra
मध्य प्रदेश बनेगा फार्मास्युटिकल का पावर हाउस
Advertisement

Madhya Pradesh Pharmaceutical Power House: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव तेजी से राज्य को विकास की ओर ले जा रहे हैं। मोहन यादव सरकार की यह कोशिश अब रंग भी ला रही है, क्योंकि भारत की औद्योगिक क्षेत्र में मध्य प्रदेश एक विशाल शक्ति के रूप में उभर रहा है। ताजा रिपोर्ट्स के मुताबिक, फार्मास्युटिकल और मेडिकल इक्यूप्मेंट के निर्माण क्षेत्रों में मध्य प्रदेश विकास के नए आयाम गढ़ रहा है। राज्य सरकार मध्य प्रदेश को फार्मास्युटिकल के क्षेत्र में टेक्नोलॉजी और निवेश के लिए सभी सुविधाओं के साथ दुनियाभर में पहचाने दिलाने के तेजी से काम कर रही है। फिलहाल राज्य सरकार इसके लिए नई टेक्नोलॉजी को अपनाने और निवेश की सुविधा को बढ़ाने की रणनीतिक पर फोकस कर रही है।

Advertisement

270 से ज्यादा फार्मास्युटिकल यूनिट का नेटवर्क

फार्मास्युटिकल के ग्लोबल मार्केट में भारत का प्रभुत्व निर्विवाद करने के लिए मध्य प्रदेश खुद को मजबूत इकोसिस्टम के साथ खड़ा कर रहा है। फिलहाल राज्य में 270 से ज्यादा फार्मास्युटिकल यूनिट का एक नेटवर्क है। इसमें 39 API/ Bulk Drug मेन्यूफेक्चरिंग यूनिट भी शामिल हैं। इसके अलावा WHO-GMP मानकों का पालन करने वाले 50 से अधिक यूनिट्स भी इसी में शामिल हैं। राज्य के ये सभी यूनिट्स घरेलू बाजार के साथ-साथ दुनिया भर के 160 से अधिक देशों में अपने प्रोडक्ट को एक्सपोर्ट कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: MP Cabinet Meeting: स्टार्टअप से लेकर प्रशासनिक यूनिट और हेल्थ केयर काउंसिल तक, पढ़ें बैठक में लिए गए अहम फैसले

Advertisement

मध्य प्रदेश कैसे बनेगा फार्मास्युटिकल का पावर हाउस

सरल नीति और निवेश के लिए राज्य व्यापार के लिहाज से एक आदर्श और सशक्त स्थान के रूप में उभरा है। फार्मास्युटिकल क्षेत्र में राज्य की फार्मास्युटिकल शक्ति और उसकी दूरदर्शी पहलों को बढ़ाने की जरूरत है, जैसे पूरे प्रदेश में आने वाले फार्मा पार्कों का विकास, अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे, अनुसंधान और विकास के लिए अनुकूल वातावरण प्रदान करना और पार्क में इनोवेशन के लिए इनक्यूबेटर के रूप में काम करना शामिल है। इसके अलावा राज्य को ग्लोबल स्तर पर फार्मास्युटिकल पावर हाउस के रूप में मजबूत करना शामिल है।

Advertisement
Tags :
CM Mohan YadavMadhya Pradesh
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement