whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

'विकसित भारत के लिए एजुकेशन सिस्टम को मजबूती देना बेहद जरूरी', वर्कशॉप में बोले शिक्षा मंत्री

MP Education Minister in STARS Project Workshop: मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह भोपाल में आयोजित स्टार्स प्रोजेक्ट की नॉलेज शेयरिंग वॉर्कशॉप में शामिल हुए। यहां उन्होंने कहा कि विकसित भारत के लिए एजुकेशन सिस्टम को मजबूती देना बेहद जरूरी है।
04:53 PM Sep 30, 2024 IST | Pooja Mishra
 विकसित भारत के लिए एजुकेशन सिस्टम को मजबूती देना बेहद जरूरी   वर्कशॉप में बोले शिक्षा मंत्री

MP Education Minister in STARS Project Workshop: मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार प्रदेश विकास के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। सीएम मोहन यादव का कहना कि किसी प्रदेश का विकास मजबूत शिक्षा प्रणाली के बिना नहीं हो सकता है। प्रदेश में राज्य सरकार शिक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रायस कर रहे हैं। इसी के तहत भोपाल में केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय की स्टार्स प्रोजेक्ट की नॉलेज शेयरिंग वॉर्कशॉप का आयोजित किया गया है। इस वॉर्कशॉप में इस प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह भी शामिल हुए। वर्कशॉप को संबोधित करते हुए मंत्री उदय प्रताप सिंह ने कहा कि विकसित भारत की नींव के लिए शिक्षा प्रणाली को मजबूती देना बहुत जरूरी है।

Advertisement

एजुकेशन सिस्टम को मजबूती देना जरूरी

अपने संबोधन में मंत्री उदय प्रताप सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साल 2047 तक विकसित भारत के संकल्प के लिए शिक्षा प्रणाली को अभी से लगातार मजबूती देना बहुत जरूरी है। इसी के लिए नई शिक्षा नीति 2020 में बच्चों के समग्र विकास पर खास जोर दिया गया है। इसमें शिक्षा व्यवस्था के बदलाव में स्टार्स प्रोजेक्ट महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। मंत्री ने आगे कहा कि जब शिक्षक समर्पण की भावना से लगातार स्कूल जाएंगे और स्कूलों में बच्चों की शत-प्रतिशत उपस्थिति होगी, तब जा कर ही सार्थक रूप से शिक्षा के उद्देश्यों को हासिल किया जा सकेगा।

Advertisement

यह भी पढ़ें: MP Govt Jobs: मध्य प्रदेश में निकलेंगी 30 हजार भर्तियां, 3 हजार डॉक्टर भी रखे जाएंगे; डिप्टी सीएम ने किया ऐलान

ICT लैब की स्थापना

मंत्री उदय प्रताप सिंह ने शिक्षा के बदलते दौर की चर्चा करते हुए कहा कि साल 2014 से देश में पीएम मोदी के विजन के तहत शिक्षा को कौशल विकास और रोजगार से जोड़ने की लगातार कोशिश की जा रही है। उन्होंने आगे कहा कि राज्य दुर्गम स्कूलों में भी बच्चों तक टेक्नोलॉजी पहुंचाने के लिए ICT लैब की स्थापना पर जोर दिया गया है। इसके अलावा राज्य सरकार अपने ड्रीम प्रोजेक्ट 'सीएम राइज स्कूल' पर भी काम कर रही है। साथ ही राज्य सरकार ने स्कूलों में कृषि से जुड़ी शिक्षा व्यवस्था के लिए 'एग्रीकल्चर स्कूल' की योजना बनाई है।

Advertisement

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो