whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

धर्म की शिक्षा देगी सरकार, हर जिले में बनेंगे गीता भवन, कार्यक्रम में बोले मुख्‍यमंत्री मोहन यादव

Geeta Bhawan Built In Civic Bodies: मुख्‍यमंत्री मोहन यादव ने सुबह इंदौर में दो कार्यक्रमों में श‍िरकत की। वे गीता भवन में श्रीकृष्ण: भाव, सौंदर्य और प्रमु का समुच्चय विषय पर आयोजित व्याख्यान में शामि‍ल हुए। इसके बाद में वे दशहरा मैदान में कृष्ण जन्म महोत्सव कार्यक्रम में भी शाम‍िल हुए।
02:27 PM Aug 25, 2024 IST | Deepti Sharma
धर्म की शिक्षा देगी सरकार  हर जिले में बनेंगे गीता भवन  कार्यक्रम में बोले मुख्‍यमंत्री मोहन यादव
Geeta Bhawan built in Civic bodies

Geeta Bhawan Built In Civic Bodies: मध्‍यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री मोहन यादव ने रविवार सुबह इंदौर में दो कार्यक्रमों में शामिल हुए। सीएम मोहन यादव ने मनोरमागंज स्थित गीता भवन में रविवार सुबह भगवान कृष्ण की पूजा-आरती कर उन्हें बांसुरी भेंट की। अहिल्या की नगरी का यह स्थान गीता भवन विश्व गुरु भगवान कृष्ण के संदेश से जन-जन को परिचित करा रहा है। उनके सिद्धांत दुनिया को परिचित करने के लिए प्रदेश के सभी नगरीय निकाय में गीता भवन का निर्माण होगा। इसके लिए सरकार हर नगरीय निकाय को बजट जारी करेगी। इससे हमारे धर्म और इतिहास की जानकारी जन-जन तक पहुंचेगी। बच्चे हमारे गौरवमयी इतिहास को जानेंगे।

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने गीता भवन ट्रस्ट इंदौर और राज्य शासन के संस्कृति विभाग द्वारा कृष्ण आधारित व्याख्यान में संबोधित किया। सीएम ने अपने संबोधन में कहा कि इंदौर में स्थापित गीता भवन दुनिया को गीता और धर्म की शिक्षा दे रहा है। उन्‍होंने कहा कि कृष्ण जन्माष्टमी हर स्कूल में मनाने का उद्देश्य भी यही है। भगवान कृष्ण ने कंस सत्ता को समाप्तकर धर्म की स्थापना की। उसी तरह आज युवाओं को धर्म-स्थापना के कार्य में आगे आना चाहिए। इससे पहले गीता भवन पहुंचकर उन्होंने यहां स्थित मंदिर में राम और कृष्ण का पूजन किया।

सीएम ने कहा कि भगवान कृष्ण की प्रतिमा के सामने बांसुरी भेंट की। गीता भवन ट्रस्ट के अध्यक्ष राम एरन ने बताया कि सीएम श्रीकृष्ण: भाव, सौंदर्य और प्रमु का समुच्चय विषय पर आयोजित व्याख्यान में शामिल होने आए थे। इस मौके पर विजयदत्त श्रीधर और प्रभुदयाल मिश्र भी उपस्थित थे।

हजारों कन्हैयाओं के बीच पहुंचे मुख्‍यमंत्री यादव

कृष्ण जन्म महोत्सव के गीत एक दिन पहले इंदौर के दशहरा मैदान में मौजूदगी में अनोखा आयोजन हुआ। इस आयोजन में हजारों की संख्या में कन्हैया बने बच्चे यशोदा बनी मां के साथ पहुंचे थे। मुख्यमंत्री मोहन यादव ने सभी कन्हैया और उनकी मां का स्वागत किया। आयोजन में उत्साह इतना था कि‍ भारी बारिश के बावजूद पंडाल में पैर रखने की जगह तक नहीं थी।

मुख्यमंत्री मोहन रविवार को श्री कृष्ण जन्म महोत्सव कार्यक्रम में शामिल हुए। इसमें "हर घर कन्हैया -हर मां यशोदा" की थीम को लेकर सरकारी और निजी स्कूल के एक हजार बच्चों को बाल गोपाल रूप में और माताएं यशोदा रूप में तैयार होकर आई। सुबह करीब 10 बजे से ही बच्चे और उनकी माताएं आना शुरू हो गई थीं। इस दौरान मुख्यमंत्री मोहन यादव ने गोविंदा आला रे भजन की प्रस्तुति भी दी। मुख्यमंत्री यादव ने आते ही तेज बारिश के बीच सबसे पहले पंडाल के चारों ओर बने रैम्प पर चल कर पुष्प वर्षा की। इनके साथ ही कन्हैया को गोद में लेकर फूल की वर्षा की।

ये भी पढ़ें- ‘मथुरा में श्रीकृष्ण के मुस्कुराने का इंतजार’, अभिनंदन समारोह में बोले मुख्यमंत्री मोहन यादव

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो