whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Madhya Pradesh की सड़कों की बदलेगी सूरत, मोहन सरकार ने दी 750 करोड़ के प्रोजेक्ट को हरी झंडी

Road rejuvenation In Madhya Pradesh: इस विशेष अभियान को 'कायाकल्प' नाम दिया गया है। प्रदेश के नगरीय निकायों में 400 से ज्यादा सड़कें चुनी गई।
11:23 AM Sep 27, 2024 IST | Deepti Sharma
madhya pradesh की सड़कों की बदलेगी सूरत  मोहन सरकार ने दी 750 करोड़ के प्रोजेक्ट को हरी झंडी
cm mohan yadav news

Road rejuvenation In Madhya Pradesh: एमपी के नगरीय क्षेत्रों के लिए हाई क्वालिटी वाली 1264 किमी सड़कों को मंजूरी दी गई। नगरीय विकास और आवास विभाग द्वारा सड़कों का मेंटेनेंस और निर्माण कायाकल्प योजना के तहत मंजूरी मिली है। इनमें राजधानी भोपाल की करीब 124 किमी लंबी सड़कें शामिल हैं, जिनके प्रस्ताव नगर निगम ने विभाग को भेजे थे। बता दें, पिछले साल इस योजना के तहत 1200 करोड़ रुपए से नई सड़कों के निर्माण की मंजूरी दी गई थी।

Advertisement

नगरीय विकास एवं आवास विभाग की मानें तो इसके तहत 343 किमी सड़कों का डामरीकरण और 204 किमी सड़कों का सीमेंट-कांक्रीट का काम पूरा हो चुका है। विभाग द्वारा हर सड़क के रैंडम सैंपल लिया जाएगा। सैंपलों को जांच के लिए लेबोरेटरी भेजा जाएगा।

आपको बता दें, कांट्रेक्टर्स द्वारा टेस्ट रिपोर्ट अपने पक्ष में लेने की शिकायतें मिलने के बाद विभाग ने यह फैसला किया है। विभाग ने गड़बड़ियों पर नजर रखने के लिए देश के 9 शहरों के एक्सपर्ट्स रखे हैं। सकड़ों का निर्माण पूरा होने के बाद एक्सपर्ट्स भी सड़क की गुणवत्ता रिपोर्ट विभाग को भेजेंगे।

Advertisement

'कायाकल्प' अभियान

इस विशेष अभियान को 'कायाकल्प' नाम दिया गया है। प्रदेश के नगरीय निकायों में 400 से ज्यादा सड़कें चुनी गई। सड़कों के रेनोवेशन और मजबूतीकरण के लिए लगभग 750 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इनमें भोपाल, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर को करीब 25-25 करोड़ रुपए दिए हैं।

सड़क चुनने के लिए गाइडलाइन

सड़कों के रेनोवेशन और मजबूतीकरण के लिए गाइडलाइन तैयार की गई है। इस गाइडलाइन के तहत ही सड़कों का चुनाव किया जाएगा। आपको बता दें, इसमें बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, बड़े दफ्तरों, बाजार या कॉलोनियों को जोड़ने वाली सड़कों का चयन होगा।

Advertisement

ये भी पढ़ें- MP: मुख्यमंत्री मोहन यादव की मौजूदगी में कल होगी इंडस्ट्री कॉन्क्लेव, पढ़ें पूरी डिटेल

ये भी पढ़ें-  MP Budget 2025-26: पहली बार शून्य आधार पर बनेगा बजट, वित्त विभाग ने दिए तैयारियों के निर्देश

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो