whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

MP Budget 2025-26: पहली बार शून्य आधार पर बनेगा बजट, वित्त विभाग ने दिए तैयारियों के निर्देश

MP Budget 2025-26: राज्य शासन ने बजट निर्माण की नवाचारी पहल करते हुए वित्तीय वर्ष 2025-26 का बजट अनुमान शून्य आधार बजटिंग (Zero Base Budgeting) प्रोसेस के आधार पर तैयार करने के निर्देश दिए हैं।
01:35 PM Sep 26, 2024 IST | Deepti Sharma
mp budget 2025 26  पहली बार शून्य आधार पर बनेगा बजट  वित्त विभाग ने दिए तैयारियों के निर्देश
MP Budget 2025-26

MP Budget 2025-26: मध्य प्रदेश की मोहन यादव की सरकार वित्तीय वर्ष 2025-26 के बजट की तैयारियां शुरू कर दी है। इसे लेकर डेट भी फाइनल हो गई है। 31 अक्टूबर तक विभागों को ऑनलाइन प्रस्ताव भेजने को कहा गया है। एमपी का बजट पहली बार शून्य आधार पर बनेगा। जिसमें एक-एक योजना का मूल्यांकन होगा। विभागों को योजनाओं का लाभ, खर्च और फायदा बताना होगा।

Advertisement

सरकार ने 31 अक्टूबर तक सभी विभागों को ऑनलाइन प्रस्ताव भेजने को कहा है। नई योजनाओं के लिए 5 दिसंबर तक वित्त विभाग ने प्रस्ताव मांगे है। 23 दिसंबर से 15 जनवरी तक प्रमुख सचिव स्तरीय चर्चा होगी। 27 से 30 जनवरी तक मंत्री और वित्त मंत्री चर्चा करेंगे।

बजट अनुमान की गणना

विभाग की ओर से अपने बजट प्रस्ताव के पक्ष में पिछले सालों के व्यय (Expense) का संदर्भ के साथ-साथ यह भी साफ करना होगा कि प्रस्तावित किए जा रहे बजट अनुमान की गणना का आधार क्या है। इससे वर्तमान योजनाओं, कार्यक्रमों या गतिविधियों के वित्त पोषण और प्रदर्शन स्तरों की व्यवस्थित समीक्षा और औचित्य पर ध्यान केंद्रित करके संसाधनों को फिर से किया जा सकेगा।

Advertisement

शून्य आधार बजटिंग प्रोसेस के अंतर्गत विभाग में ऐसी योजनाओं को चिन्हांकित किया जा सकेगा, जो वर्तमान में अपनी उपयोगिता खो चुकी है और जिन्हें खत्म किया जा सकता हो। इसके अतिरिक्त विभाग की ओर से प्रचलित समान उद्देश्य की योजनाओं को संविलियित करने का भी विचार किया जा सकता है।

क्या है शून्य आधारित बजट ?

आपको बता दें, शून्य आधारित बजट में बजट अनुमान शून्य से शुरू किया जाता है। इसमें गत वर्षों के व्यय संबंधी आंकड़ों का कोई महत्व नहीं रहता है। इस सिस्टम में कार्य इस आधार पर शुरू किए जाते हैं कि अगली अवधि के लिए बजट शून्य है।

Advertisement

ये भी पढ़ें- ‘बुंदेलखंड के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे’, रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव से पहले CM मोहन यादव का दावा

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो