whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

CM मोहन ने किया 'राष्ट्रीय हिंदी विज्ञान सम्मेलन 2024' का शुभारंभ, बोले- अंतर्राष्ट्रीय स्तर पहुंचेगा ये कार्यक्रम

National Hindi Science Conference: मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा कि हिन्दी विज्ञान का यह चौथा सम्मेलन निश्चित रूप से विज्ञान के क्षेत्र में हिन्दी के उपयोग को बढ़ावा देगा और अभूतपूर्व परिवर्तन ला सकता है।
02:59 PM Jul 30, 2024 IST | Deepti Sharma
cm मोहन ने किया  राष्ट्रीय हिंदी विज्ञान सम्मेलन 2024  का शुभारंभ  बोले  अंतर्राष्ट्रीय स्तर पहुंचेगा ये कार्यक्रम

National Hindi Science Conference 2024: डा. मोहन यादव ने कहा कि ऐसे सभी रिसर्च को प्रोत्साहन देने के लिए जो पढ़े-लिखे नहीं भी हैं, वो भी अगर कोई अनूठे आविष्कार लेकर आते हैं, तो विज्ञान भारती इसका प्रबंध करें। हर साल अपनी प्रतिभा के बल पर जो भी होनहार लोग हैं, वो अपनी प्रतिभा को लाकर इस तरह के आयोजन में भागीदार बने। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने राजधानी भोपाल में “राष्ट्रीय हिंदी विज्ञान सम्मेलन 2024” का शुभारंभ किया। उन्होंने आयोजन के लिए सभी को बधाई दी और कहा कि विज्ञान भारती द्वारा विज्ञान में हिंदी को प्रोत्साहन देने के लिए तकनीकी रूप से स्वभाषा को बढ़ावा देने का एक बड़ा अभियान शुरू हुआ है। अभी यह कार्यक्रम राष्ट्रीय स्तर पर हो रहा है और आने वाले समय में इसे अंतर्राष्ट्रीय स्तर का भी होना चाहिए ।

कौन-कौन हुए सम्मानित

मुख्यमंत्री ने भोपाल स्थित सीएसआईआर-एम्प्री में “राष्ट्रीय हिन्दी विज्ञान सम्मेलन 2024” का शुभारंभ कर “अनुसंधान संदेश” पुस्तिका का विमोचन किया इस मौके पर कवि, कथाकार संतोष चौबे को आचार्य प्रफुल्ल चंद्र रे विज्ञान संवर्धन सम्मान से सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि हिन्दी विज्ञान का यह चौथा सम्मेलन निश्चित रूप से विज्ञान के क्षेत्र में हिन्दी के उपयोग को बढ़ावा देगा और अभूतपूर्व परिवर्तन लाएगा।

सीएम ने विज्ञान भारती से की ये अपील

अपनी स्व भाषा यानि हिंदी को आगे बढ़ाने के लिए तकनीकी रूप से ये एक बड़ा अभियान है, हिंदी को जानने वाले विद्वान अगर रिसर्च को हिंदी में करते हैं। उसके तकनीकी शब्दों का हिंदी में अनुवाद करते हैं तो वो सहज रूप से लोकप्रिय होता है, लोगों की जिज्ञासा विज्ञान के प्रति बढ़ेगी, मैं ऐसी सभी रिसर्च को प्रोत्साहन देता हूँ। मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि कोई पढ़े लिखे नहीं भी हैं और कोई आविष्कार लेकर आते हैं तो मैंने विज्ञान भारती से कहा है कि ऐसा प्रबंध करें कि ऐसे लोग भी इस कार्यक्रम का हिस्स बनें, उन्हें भी प्रोत्साहित करें।

ये भी पढ़ें- मध्य प्रदेश ने फिर किया कमाल! CM मोहन ने दी नगरीय विकास एवं आवास विभाग को बधाई, जानें पूरा मामला

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो