whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

जागरूकता फैलाने साइकिल से निकला MP का 'पैडमैन', 667 किलोमीटर की कर चुका यात्रा

Madhya Pradesh 'Padman' Surendra Bavane: अक्षय कुमार की सुपरहिट फिल्म 'पैडमैन' की कहानी से प्रेरित होकर मध्य प्रदेश का एक नौजवान लड़का साइकिल पर सवार होकर महिलाओं को पीरियड के दौरान गंदे कपड़े की जगह सेनेट्री पैड को इस्तेमाल करने के लिए जागरूक कर रहा है।
06:34 PM May 01, 2024 IST | Pooja Mishra
जागरूकता फैलाने साइकिल से निकला mp का  पैडमैन   667 किलोमीटर की कर चुका यात्रा

Madhya Pradesh 'Padman' Surendra Bavane: बॉलीवुड स्टार अक्षय कुमार की साल 2018 में आई सुपरहिट फिल्म 'पैडमैन' की कहानी से प्रेरित होकर मध्य प्रदेश का एक नौजवान लड़का साइकिल पर सवार होकर प्रदेश के गांव-गांव जा रहा है और वहां महिलाओं को पीरियड के दौरान गंदे कपड़े की जगह सेनेट्री पैड को इस्तेमाल करने के लिए जागरूक कर रहा है। इस दौरान यह नौजवान महिलाओं को पीरियड में गंदे कपड़े के इस्तेमाल से होने वाले इंफेक्शन और गंभीर बीमारी के बारे में बताया है।

शहडोल पहुंचा साइकिल वाला 'पैडमैन'

इस नौजवान का नाम सुरेंद्र बावने है, जो पेशे से एक समाजसेवी है। अपने इस अभियान तहत साइकिल से पूरे प्रदेश का दौरा करते हुए सुरेंद्र बावने शहडोल पहुंचे। यहां उन्होंने कई बड़े अधिकारियों से मुलाकात और इस विषय पर काफी चर्चा की। सुरेंद्र बावने ने बताया कि जागरूकता की कमी के कारण आज भी महिलाएं पैड की जगह गंदे कपड़े का इस्तेमाल करती हैं और सर्वाइकल कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का शिकार हो जाती हैं। सुरेंद्र बावने ने यह भी बताया कि वह प्रदेश की सभी महिलाओं को सिर्फ यह संदेश देने और जागरुक करने के लिए साइकिल पर सफर कर रहे हैं। अब तक उन्होंने 667 किलोमीटर का सफर तय कर लिया है।

यह भी पढ़ें: भोपाल के हाई प्रोफाइल स्कूल में 8 साल की मासूम से रेप, मुख्यमंत्री मोहन यादव हुए सख्त, दिए कड़े निर्देश

सीएम मोहन करेगा यह खास मांग

सुरेंद्र बावने ने बताया कि उनका यह सफर भोपाल में खत्म होगा। यहां वह मुख्यमंत्री मोहन यादव से मुलाकात करेंगे और इस दिशा में जागरूकता अभियान चलाने के लिए अपील करेंगे। इसके साथ ही वह प्रदेश की महिलाओं को मुफ्त में सेनेटरी पैड उपलब्ध कराने की भी मांग करेंगे। बता दें कि फिल्म 'पैडमैन' की कहानी महिलाओं की शारीरिक स्वच्छता पर आधारित थी। फिल्म में अक्षय कुमार और सोनम कपूर माहवारी के दौरान होने वाले इंफेक्शन से बचाने के नैपकिन पैड बनाकर महिलाओं के बीच सस्ते दामों में बेचते हुए दिखाई देते हैं। इस फिल्म ने अंतरराष्ट्रीय जगत में अपनी छाप छोड़ी है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो