whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

मध्य प्रदेश पुलिस का अनोखा अभियान, उर्दू और फारसी के शब्दों का होगा बहिष्कार

Madhya Pradesh Police Language Replacement: मध्य प्रदेश पुलिस ने भाषा को लेकर नई एडवाइजरी जारी की है। पुलिस की कार्यवाहियों में उर्दू और फारसी के बढ़ते शब्दों पर लगाम कसते हुए शासन ने 65 शब्दों का शब्दकोश प्रस्तुत किया है।
04:26 PM May 14, 2024 IST | Sakshi Pandey
मध्य प्रदेश पुलिस का अनोखा अभियान  उर्दू और फारसी के शब्दों का होगा बहिष्कार

Madhya Pradesh Police on Language: पुलिस, प्रशासन और अदालत की कार्यवाहियों में उर्दू और फारसी शब्दों का इस्तेमाल काफी आम है। FIR लिखने से लेकर चार्जशीट दर्ज करने और कोर्ट के फैसलों में अनगिनत उर्दू-फारसी के शब्द देखने को मिलते हैं। हालांकि अब मध्य प्रदेश पुलिस ने इस पर संज्ञान लेते हुए नया शब्दकोश जारी किया है।

एमपी पुलिस की नई मुहिम

मध्य प्रदेश पुलिस ने सभी कर्मचारियों और थानों के लिए एडवाइजरी जारी की है, जिसमें एमपी पुलिस ने उर्दू और फारसी के शब्दों की जगह हिन्दी के शब्द लिखने की बात कही है। एमपी पुलिस ने अपने आदेश में लिखा कि वर्तमान में पुलिस विभाग द्वारा की जा रही कार्यवाहियों में उर्दू, फारसी जैसे अन्य भाषाओं के शब्दों का प्रयोग किया जा रहा है। शासन द्वारा अपेक्षा की गई है कि पुलिस द्वारा की जा रही कार्यवाही में गैर हिन्दी के स्थान पर हिन्दी शब्दों का प्रचलन अधिक हो।

एमपी पुलिस का नया शब्दकोश

एडवाइजरी के साथ मध्य प्रदेश पुलिस ने नया शब्दकोश भी दिया है, जिसमें उर्दू और फारसी शब्दों के सामने हिन्दी शब्द लिखे हैं। इस लिस्ट में 65 शब्दों का हिन्दी रुपांतरण मौजूद है। पुलिस ने कत्ल की जगह हत्या, अदालत की जगह न्यायालय, फरियादी के स्थान पर आवेदक, गिरफ्तार और हिरासत की जगह अभिरक्षा जैसे बदलाव किए गए हैं।

MP Police words dictionary

MP Police Words Dictionary

कहां लागू होगा आदेश?

मध्य प्रदेश पुलिस का ये आदेश महज पुलिस महकमें तक सीमित रहेगा। मध्य प्रदेश पुलिस के सभी कार्यालयों में हिन्दी शब्दों का इस्तेमाल बढ़ेगा। हालांकि कोर्ट या अन्य सरकारी दफ्तरों पर ये आदेश लागू नहीं होगा। यानी पुलिस कार्यवाही के अलावा अन्य सरकारी दफ्तरों में उर्दू और फारसी के शब्दों का इस्तेमाल करने पर कोई पाबंदी नहीं है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो