whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

MP Weather Update: भीषण गर्मी का टॉर्चर जारी, हीट वेव अलर्ट के साथ विभाग ने दिए बारिश के संकेत

MP Weather Update IMD Issued Heat Wave Alert: मध्य प्रदेश में भीषण गर्मी ने अपना कहर बरसा रखा है। इसी बीच मौसम विभाग ने प्रदेश के कई शहरों और क्षेत्रों के लिए हीट वेव का अलर्ट जारी किया है। इसके साथ विभाग ने कुछ जिलों में बारिश के भी संकेत दिए हैं।
11:18 AM May 22, 2024 IST | Pooja Mishra
mp weather update  भीषण गर्मी का टॉर्चर जारी  हीट वेव अलर्ट के साथ विभाग ने दिए बारिश के संकेत

MP Weather Update IMD Issued Heat Wave Alert: मध्य प्रदेश में इन दिनों भीषण गर्मी अपना कहर बरसा रही है। देश के 5 सबसे ज्यादा तापमान वाले जिलों में रतलाम भी शामिल है। बीते दिन 21 मई को प्रदेश की राजधानी भोपाल का तापमान 43 डिग्री से ऊपर रहा, वहीं रतलाम का तापमान 45.6 डिग्री रहा, इसी के साथ रतलाम प्रदेश का सबसे गर्म जिला रहा। वहीं इसी बीच मौसम विभाग ने प्रदेश के कई शहरों और क्षेत्रों के लिए हीट वेव का अलर्ट जारी किया है। इसी के साथ विभाग ने बताया कि राज्य के कुछ जिलों में बारिश होने की भी संभावनाएं हैं।

इन जगहों के लिए हीट वेव का अलर्ट जारी 

मौसम विभाग ने चेतावानी जारी करते हुए बताया कि 22 मई को मध्य प्रदेश के ग्वालियर, मुरैना, भिंड, निवाड़ी, राजगढ़, छतरपुर और पन्ना में तेज गर्म हवाओं के साथ लू का खतरा बढ़ सकता है। इसके अलावा विभाग ने भोपाल, नीमच, मंदसौर, रतलाम, झाबुआ, अलीराजपुर, बड़वानी, खरगौन, खंडवा, बुरहानपुर, श्योपुर, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, विदिशा, सीहोर, सतना, रीवा, सिंगरौली और अनूपपुर में हीट वेव के लिए अलर्ट जारी किया है। इसी के साथ विभाग ने अनुमान जताया कि राज्य के कुछ जिलों में बारिश होने की भी संभावना है।

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश में भीषण गर्मी को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इससे पहले विभाग ने सीवयर हीट वेव चलने की चेतवानी जारी की थी। विभाग ने बताया कि ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना में गर्मी के लिए ऑरेंज अलर्ट किया है। वहीं रतलाम, मंदसौर, नीमच, सतना में भीषण गर्मी को लेकर येलो अलर्ट की चेतावनी जारी की गई है। विभाग के अनुसार ग्वालियर 45, गुना 45.4, दतिया 45.5, रतलाम 45.6, नोगाव 45.5 और खजुराहो 44.8 डिग्री तक तापमान पहुंच गया है।

यह भी पढ़ें: गेहूं खरीदी में बड़ी गड़बड़ी का मामला; मोहन यादव सरकार का बड़ा एक्शन, एक अधिकारी सस्पेंड

23 मई को कैसा होगा मौसम

मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार, 23 मई को मध्य प्रदेश समेत 6 राज्यों में तेज हवा और बिजली गिरने की संभावना है। मध्य प्रदेश के अलावा छत्तीसगढ़, गोवा, बिहार, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल में भी तेज हवा और बिजली गिरने का अनुमान है। वहीं राजस्थान के ज्यादातर जगहों पर हीट वेव पीक पर रह सकता है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो