होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

उज्जैन में जल्द होगी मलखंभ अकादमी शुरू, सीएम मोहन यादव का बड़ा ऐलान

Malkhamb Academy Ujjain: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने उज्जैन में जल्द ही मलखंभ अकादमी खोले जाने की घोषणा की है। इसके साथ ही उज्जैन शहर को जिम्नास्टिक की सौगात भी मिलेगी।
10:52 AM Oct 11, 2024 IST | Deepti Sharma
cm mohan yadav announcement
Advertisement

Malkhamb Academy Ujjain: मुख्यमंत्री मोहन यादव गुरुवार रात उज्जैन आए। वे क्षीरसागर स्टेडियम में सांवरिया ग्रुप द्वारा आयोजित कुश्ती प्रतियोगिता में बतौर अतिथि शामिल हुए। उन्होंने उज्जैन में जल्द ही मलखंभ अकादमी खोले जाने की घोषणा की और कहा कि जल्द ही जिम्नास्टिक की भी सौगात मिलेगी। उन्होंने उज्जैन के सभी 15 अखाड़ों को दो-दो लाख रुपये देने की घोषणा की।

Advertisement

वे कुछ मां दुर्गा के पंडालों में भी पहुंचे। मुख्यमंत्री मोहन यादव ने अगले साल गुड़ी पड़वा का त्योहार पूरे प्रदेश में ‘सृष्टि आरंभ दिवस’ के रूप में मनाने को कहा है। अफसरों से कहा है कि विक्रमोत्सव महाशिवरात्रि से गुड़ी पड़वा तक करने की तैयारी अभी से शुरू करें।

राष्ट्रीय वैज्ञानिक संगम में विज्ञान और खगोल विषय से जुड़े विशेषज्ञों को इसमें आमंत्रित करें। शहर में खेलों को बढ़ावा दिया जाएगा। सीएम ने शहर के सभी अखाड़ों को दो-दो लाख रुपये देने की घोषणा भी की है।

अखिल भारतीय कवि सम्मेलन को विक्रमादित्य पर आधारित करें। उनकी कविताओं को लेखबद्ध करें। वे भोपाल में गुरुवार को अगले वर्ष होने वाले विक्रमोत्सव की तैयारी और कोठी महल को 80 करोड़ रुपये से वीर भारत संग्रहालय के रूप में तब्दील करने को बैठक ले रहे थे। कहा कि इस बार विक्रमोत्सव दो चरण में होगा।

Advertisement

मंदिरों में प्रभु शृंगार प्रतियोगिता

पहले चरण में महाशिवरात्रि से गुड़ी पड़वा तक महाकाल शिवज्योति अर्पणम, विक्रम व्यापार मेला, मंदिरों में प्रभु शृंगार प्रतियोगिता, अभा कवि सम्मेलन, राष्ट्रीय वैज्ञानिक समागम, पौराणिक फिल्मों का अंतरराष्ट्रीय महोत्सव, विक्रम नाट्य समारोह, अंतर्राष्ट्रीय इतिहास समागम, प्रदर्शनी, प्रकाशन, अवार्ड, लोक प्रसिद्ध कलाकार की सांगीतिक प्रस्तुति की जाएंगी।

समारोह के दौरान अतिथियों और विद्यार्थियों को महाकाल देवदर्शन के साथ उज्जैन के इतिहास, विज्ञान, संस्कृति और मूल्यों से परिचय कराया जाएगा। विक्रमोत्सव के दूसरे चरण में 30 मार्च से ही 30 जून तक पूरे प्रदेश में जल गंगा संवर्धन अभियान चलाया जाएगा।

इसमें प्रदेश की नदियों, जल संरचनाओं के संरक्षण- संवर्धन का कार्य प्रदेश स्तर पर किया जाएगा। इस महती आयोजन का समापन गंगा दशहरा पर विशिष्ट सांस्कृतिक आयोजन के साथ किया जाएगा। उज्जैन में पूर्व पार्षद गुड्डू कलीम की गोली मारकर हत्या, कुछ दिन पहले भी हुआ था हमलाउज्जैन में पूर्व पार्षद गुड्डू कलीम की गोली मारकर हत्या, कुछ दिन पहले भी हुआ था हमला

कालिदास समारोह पर खर्च घटाने का निर्देश

कालिदास समारोह का खर्च घटाने के लिए मुख्यमंत्री ने कालिदास संस्कृत अकादमी परिसर में मुक्ताकाश मंच के सामने स्थायी डोम बनाने के निर्देश दिए हैं। कहा है कि हर साल अस्थायी डोम बनाने पर लाखों रुपये खर्च हो रहे हैं।

अब तक जितना रुपया खर्च हुआ है, उससे आधे में तो स्थायी डोम बन जाता। उन्होंने कालिदास समारोह की ब्रांडिंग और पब्लिसिटी पर विशेष ध्यान देने को कहा। मुख्यमंत्री ने संग्रहालय में दीर्घाओं के विषय के आधार पर संग्रहालय के नाम परिवर्तन पर भी विचार करने को कहा।

ये भी पढ़ें- मध्य प्रदेश के इस गांव में होती है रावण की पूजा, जानिए क्या है इसकी मान्यता

Open in App
Advertisement
Tags :
CM Mohan YadavMadhya Pradesh News
Advertisement
Advertisement