whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

MP में नदी पर्यटन का केंद्र बनेगा मेघनाद घाट, नर्मदा में गुजरात तक चलेगा क्रूज

Madhya Pradesh Tourism: मध्य प्रदेश के धार जिले में नर्मदा नदी पर बने मेघनाद घाट से गुजरात तक 120 किमी का जल मार्ग बनेगा।
06:57 PM Oct 24, 2024 IST | Deepti Sharma
mp में नदी पर्यटन का केंद्र बनेगा मेघनाद घाट  नर्मदा में गुजरात तक चलेगा क्रूज
Madhya Pradesh Tourism

Madhya Pradesh Tourism: मध्य प्रदेश में धार जिले के नर्मदा किनारे चंदनखेड़ी मेघनाद घाट अब नदी पर्यटन का प्रमुख केंद्र बनेगा। यहां से गुजरात की स्टैच्यू ऑफ यूनिटी तक क्रूज ऑपरेशन के लिए पर्यटन विभाग चार करोड़ के कार्यों की डीपीआर तैयार कर रहा है। यह स्टेच्यू ऑफ यूनिटी तक पहुंचेगा। इन दोनों स्थानों के बीच क्रूज चलेगा। इसको लेकर एमपी टूरिज्म और गुजरात टूरिज्म के बीच एमओयू भी हुआ है।

Advertisement

विभाग क्रूज संचालन के पूर्व अन्य सभी सुविधाएं मेघनाद घाट पर उपलब्ध करवाने की योजना पर काम कर रहा है। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नर्मदा नदी पर मेघनाद घाट से गुजरात की स्टेच्यू ऑफ यूनिटी केवड़िया तक 120 किमी में प्रदेश का पहला अंतरप्रांतीय जलमार्ग बनेगा। क्रूज संचालन के लिए मध्य प्रदेश टूरिज्म और गुजरात सरकार में एमओयू पर साइन हो गए हैं।

मेघनाद घाट पर खड़े हैं दो पोंटून

इस 120 किमी के जल मार्ग पर मध्यप्रदेश और गुजरात सरकार को दो-दो फ्लोटिंग जेटी क्रूज के टर्मिनल के रूप में कार्य करेगी। इसके लिए मध्य प्रदेश को दो पोंटून मिल गए हैं, जो मेघनाद घाट पर खड़े हैं।जल्द ही गुजरात को भी दो पोंटून मिल जाएंगे।

Advertisement

प्रदेश के पर्यटन विभाग द्वारा नर्मदा किनारे रिसोर्ट बनाने के लिए धार जिले के मेघनाद घाट के समीप और आलीराजपुर जिले के ककराना में जमीन उपलब्ध करवाने की निविदा आमंत्रित की गई। इसके बाद एक कंपनी की टीम ने मेघनाद घाट का दौरा किया। टीम ने बताया कि नर्मदा किनारे रिसोर्ट बनाने को लेकर हमारी मध्य प्रदेश पर्यटन विभाग से चर्चा चल रही है।

Advertisement

स्टेशन के लिए बन रही डीपीआर

मध्य प्रदेश पर्यटन विभाग भोपाल के सलाहकार अनिमेष श्रीवास्तव ने बताया कि मेघनाद घाट पर क्रूज संचालन के लिए विभाग ने चार करोड़ की लागत से डीपीआर तैयार कर ली है। इसमें जेटी तक जाने के लिए फ्लोटिंग पुल, क्रूज को खड़े रहने के स्थान के साथ अन्य जरूरी सुविधाएं की जाएंगी। इसके लिए पहले चरण की डीपीआर बनाई है। पर्यटन विभाग द्वारा क्रूज संचालन के लिए कंपनियों से चर्चा की जा रही है।

यह है स्पेशल

  • गुजरात की स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को मध्य प्रदेश के स्टैच्यू आफ वननेस ओंकारेश्वर से जोड़ा जाएगा।
  • गुजरात के केवड़िया से प्रदेश के मेघनाद तक 120 किमी की यात्रा जलमार्ग क्रूज से होगी।
  • मेघनाद घाट से ओंकारेश्वर तक की यात्रा बस द्वारा पर्यटकों को करवाई जाएगी।
  • 120 किमी जल मार्ग में तीन स्थानों पर पर्यटकों को क्रूज से उतारकर आदिवासी संस्कृति से रूबरू कराने की योजना।
  • मध्य प्रदेश में मेघनाद घाट से ओंकारेश्वर तक सड़क मार्ग के मध्य बाग गुफा, डायनासोर पार्क, मांडू और महेश्वर जैसे पर्यटन स्थल का भ्रमण कराने की योजना है।
  • गुजरात के साथ मध्य प्रदेश से 
भी क्रूज संचालन किया जाएगा। इसमें गुजरात पर्यटन विभाग स्टैच्यू आफ यूनिटी के आसपास के पर्यटन स्थल जोड़ने की योजना पर कार्य कर रहा है।

ये भी पढ़ें- ‘मानवता का संकल्प सिकल सेल मरीजों की सेवा करना है’, बोले MP के राज्यपाल मंगुभाई पटेल

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो