whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

MP: किसानों की MSP के लिए 1000 करोड़ का प्रावधान, 36 प्रतिशत बढ़ा विभाग का बजट

Mohan Yadav Govt Increased Food Department Budget: मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार ने इस बार विभाग का बजट पिछले साल की तुलना में 36 प्रतिशत ज्यादा किया है।
12:19 PM Jul 10, 2024 IST | Pooja Mishra
mp  किसानों की msp के लिए 1000 करोड़ का प्रावधान  36 प्रतिशत बढ़ा विभाग का बजट

Mohan Yadav Govt Increased Food Department Budget: मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार प्रदेश के विकास के लिए किसानों की पूरी मदद कर रही है। हाल ही में प्रदेश के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री गोविन्द सिंह राजपूत ने बताया कि राज्य सरकार की तरफ से किसानों की आय बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। सरकार ने इस बार बजट में भी विभाग को पिछले साल की तुलना में 36 प्रतिशत ज्यादा दिया है। इसके इलावा इस बार बजट में MSP पर किसानों से फसल उपार्जन पर बोनस के भुगतान के लिए एक हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ

मंत्री राजपूत ने कहा कि इन नए बजट से खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग की योजनाओं को हितग्राहियों तक पहुंचाने में बहुत मदद मिलेगी। इसके साथ ही मंत्री राजपूत ने बताया कि राज्य की लाड़ली बहनों को 450 रुपये में गैस सिलेंडर दिलवाए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 89 लाख हितग्राहियों को फ्री में गैस कनेक्शन उपलब्ध कराया गया हैं। गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को राज्य सरकार की गैर उज्ज्‍वला योजना में शामिल किया गया है। इन दोनों योजनाओं के लिए भी बजट में 520 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

यह भी पढ़ें: MP: मोहन सरकार की बड़ी सफलता, विश्व मछुआ दिवस से पहले दर्ज हुआ मछलियों का रिकॉर्ड कारोबार

पैक्स और लैम्प्स समिति

खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण मंत्री राजपूत ने बताया कि पैक्स और लैम्प्स समिति के विक्रेताओं के मानदेय में 3 हजार रुपये की वृद्धि की जा रही है। इससे 13 हजार से अधिक विक्रेताओं को फायदा होगा। इसके लिए बजट में 71 करोड़ का प्रावधान किया गया है। बजट में नई योजना के रूप में स्मार्ट PDC योजना को शुरू करने का फैसाल लिया गया है। इस योजना में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के लिए सर्वर को अल्ट्रा-मॉर्डन फेसेलिटीलेस बनाया जाएगा। इसके लिए 10 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो