खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

मोहन यादव मुख्यमंत्री बनने के बाद उज्जैन में क्यों नहीं गुजार सकते रात? जानें महाकाल की नगरी का खास नियम

Mohan Yadav Madhya Pradesh CM: महाकाल की नगरी का नियम है कि यहां कोई राजा बनकर नहीं रह सकता क्योंकि इसके राजा स्वयं महादेव हैं।
09:28 PM Dec 12, 2023 IST | Pushpendra Sharma
mohan yadav madhya pradesh cm ujjain rule of mahakal
Advertisement

Mohan Yadav Madhya Pradesh CM: मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव महाकाल की नगरी उज्जैन से आते हैं। साउथ विधानसभा सीट से चुनाव जीतकर सीएम की कुर्सी तक का सफर तय करने वाले मोहन यादव के सामने अब नई समस्या खड़ी हो गई है।

Advertisement

दरअसल, महाकाल की नगरी का नियम है कि यहां कोई राजा बनकर नहीं रह सकता क्योंकि इसके राजा स्वयं महादेव हैं। इस वजह से कोई वीवीआईपी या महत्वपूर्ण पद पर रहने वाला व्यक्ति यहां रात को नहीं रुक सकता। यदि कोई वीआईपी रात में रुकता है तो उसके साथ अनहोनी हो सकती है।

बेटा बनकर रह सकते हैं मोहन यादव

उज्जैन के पुजारियों का मत है कि मोहन यादव शहर में बेटा बनकर ही रह सकते हैं, उन्हें सीएम बनकर नहीं रहना होगा। यानी एक दिन के लिए वीवीआईपी सुविधा छोड़नी पड़ सकती है। चूंकि महाकाल खुद उज्जैन के राजा हैं, ऐसे में यहां कोई दूसरा राजा नहीं रह सकता।

Advertisement

शहर से दूर बना सकते हैं घर 

माना जाता है कि जब भी कोई उज्जैन का राजा बना, तो अगले ही दिन उसकी मौत हो गई। प्राचीन मान्यता के अनुसार राजा विक्रमादित्य ने इसके लिए नई व्यवस्था शुरू की थी। उन्होंने उज्जैन के शासकों को शहर से दूर रखने की परंपरा बनाई। जिसका पालन आज भी होता है। सिंधिया परिवार का एक घर शहर से करीब 15 किलोमीटर बना है।

सत्ता से बाहर होने का खतरा

यहां राष्ट्रपति से लेकर प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री कोई भी रात नहीं गुजारता। उज्जैन की रात गुजारने पर सत्ता से बाहर होने का खतरा बना रहता है। स्थानीय लोगों का कहना है कि एक बार प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई जब प्रधानमंत्री बने और महाकाल के दर्शन करने आए तो अगले ही दिन उनकी सरकार चली गई। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा को लेकर भी ऐसी ही चर्चा रही। कहा जाता है कि उन्होंने एक रात उज्जैन में बिताई थी। इसके बाद महज 20 दिन के अंदर उन्हें इस्तीाफ देना पड़ा।

ये भी पढ़ें: मध्यप्रदेश के मंत्रिमंडल के संभावित सूची जारी, मुख्यमंत्री के बाद अब कैबिनेट के नामों पर चौंका सकती है भाजपा

(Diazepam)

Advertisement
Tags :
Mohan Yadav
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement