whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

केमिकल पेट्रो-केमिकल उद्योग के लिए तैयार है प्रदेश में जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर, कार्यक्रम में बोले CM मोहन यादव

CM Mohan Yadav In Mumbai India Chem 2024: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव शुक्रवार को ‘मुंबई में इंडिया केम’ सम्मेलन में पहुंचकर ‘एडवांटेज भारत: इंडियन केमिकल्स एंड पेट्रोकेमिकल्स पेविंग द फ्यूचर’ थीम पर आयोजित सम्मेलन की दीप जलाकर की शुरुआत।
08:01 PM Oct 18, 2024 IST | Deepti Sharma
केमिकल पेट्रो केमिकल उद्योग के लिए तैयार है प्रदेश में जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर  कार्यक्रम में बोले cm मोहन यादव
cm yadav news

CM Mohan Yadav In Mumbai India Chem 2024: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव शुक्रवार को ‘मुंबई में इंडिया केम’ सम्मेलन के लिए मुंबई पहुंचे। यहां उन्होंने ‘एडवांटेज भारत: इंडियन केमिकल्स एंड पेट्रोकेमिकल्स पेविंग द फ्यूचर’ थीम पर आयोजित सम्मेलन की दीप जलाकर शुरुआत की। मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा है कि मध्यप्रदेश में केमिकल, फार्मा, पेट्रो-केमिकल और प्लास्टिक जैसे उद्योगों के लिए बेहतरीन इको-सिस्टम विद्यमान है।

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा बीना में भारत पेट्रोलियम की 50 हजार करोड़ रुपये से अधिक की पेट्रो-केमिकल परियोजना का भू्मि-पूजन किया गया, जिसका कार्य शुरू हो गया है। प्रदेश में 35 हजार करोड़ की गेल इंडिया की वृहद पेट्रो-केमिकल परियोजना का काम तेजी से जारी है, इससे 25 हजार व्यक्तियों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा।

प्रदेश में केमिकल और पेट्रो-केमिकल क्षेत्र की देश की सबसे बड़ी निजी और सार्वजनिक क्षेत्र की प्रमुख कंपनियां कार्यरत हैं। प्रदेश में 275 फार्मा यूनिट्स स्थापित हैं, जिनसे 160 से अधिक देशों को दवाएं निर्यात हो रही हैं। दवा निर्यात में मध्यप्रदेश का देश में चौथा स्थान है।

Advertisement

साल 2023-24 में 11 हजार 889 करोड़ रुपये के फार्मा प्रोड्क्ट का एक्सपोर्ट हुआ है। इस क्षेत्र में और अधिक निवेश आकर्षित करने तथा गतिविधियों को विस्तार देने के लिए राज्य सरकार आकर्षक फार्मा पॉलिसी बनाने जा रही है।

Advertisement

हम एक फ्यूचर रेडी स्टेट हैं, रसायन और उर्वरक के क्षेत्र में राज्य सरकार के प्रयास, आने वाले समय में विकास की नई कहानी लिखने वाले हैं। मुख्यमंत्री यादव शुक्रवार को मुंबई में इंडिया केम- 2024 के 13वें संस्करण को संबोधित कर रहे थे।

"नॉलेज पेपर" का विमोचन

मुख्यमंत्री यादव ने केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण और केमिकल व उर्वरक मंत्री जगत प्रकाश नड्डा के साथ "इंडिया केम-2024 एडवांटेज भारत : इंडियन केमिकल्स एंड पेट्रो-केमिकल्स पेविंग द फ्यूचर" के 13वें द्वि-वार्षिक सम्मेलन का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

इस अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण एवं रसायन-उर्वरक राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र रजनीकांत पटेल, ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण मांझी सहित फिक्की के पदाधिकारी और अलग-अलग उद्योग समूहों के प्रतिनिधि मौजूद थे। मुख्यमंत्री यादव कैटालाइजिंग इंडिया ऑन केमिकल एंड पेट्रो-केमिकल स्ट्रेटजीज फॉर ग्लोबल इंटीग्रेशन एंड ग्रोथ विषय पर फिक्की और अर्नेस्ट एंड यंग द्वारा तैयार "नॉलेज पेपर" के विमोचन में शामिल हुए।

निवेश को प्रोत्साहन

मुख्यमंत्री यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश प्रगति पथ पर लगातार अग्रसर है। भारत विश्व की 11वीं अर्थव्यवस्था से बढ़कर 5वें पायदान पर आया है। मध्यप्रदेश, औद्योगिक गतिविधियों और निवेश को प्रोत्साहित करने की दिशा में लगातार प्रयास जारी है। प्रदेश में वर्तमान में 250 फार्मेसी और 35 मेडिकल कॉलेज संचालित हैं।

केमिकल पेट्रो-केमिकल उद्योग के लिए प्रदेश में जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार है। रायसेन जिले के तामोट, ग्वालियर के बिलोवा में प्लास्टिक पार्क तथा रतलाम में वृहद फार्मा बायोटेक केमिकल जोन का विकास हो रहा है।

झाबुआ में मेघनगर के औद्योगिक क्षेत्र में केमिकल उद्योग के लिए आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर, धार के पास बदनावर में पीएम मित्रा पार्क और भोपाल तथा ग्वालियर में केंद्रीय पेट्रो रसायन अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी संस्थान सीपेट की शाखाएं स्थापित की गई हैं।

फार्मा क्षेत्र के लिए कार्य जारी

मुख्यमंत्री यादव ने कहा कि पेट्रो-केमिकल क्षेत्र में मध्य प्रदेश प्रगति करेगा। राज्य सरकार "स्टेट ऑफ दी आर्ट पेट्रो-केमिकल इन्वेस्टमेंट रीजन" बनाने की योजना पर भी कार्य कर रही हैं। सीहोर-आष्टा एक प्रकार से देश का मध्य क्षेत्र है, जहां विमानतल और रेल लाइन सहित उद्योगों को प्रोत्साहित करने के लिए जरूरी सभी व्यवस्थाएं विद्वमान हैं। रतलाम, झाबुआ और इन्दौर में भी फार्मा क्षेत्र में गतिविधियों के विस्तार के लिए कार्य किया जा रहा है।

इंडिया केम 2024 में मध्यप्रदेश का उल्लेख

केन्द्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री जेपी नड्डा ने प्रदेश के बीना की भारत पेट्रोलियम पेट्रो-केमिकल परियोजना का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा पेट्रो-केमिकल, फार्मा, रसायन और उर्वरक क्षेत्र में औद्योगिक गतिविधियों के विस्तार के लिए किए जा रहे प्रयासों से निवेश और रोजगार के क्षेत्र में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे।

कार्यक्रम को केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण और रसायन-उर्वरक राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल और ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण मांझी ने भी संबोधित किया। फिक्की के पदाधिकारियों और अलग-अलग उद्योग समूहों के प्रतिनिधियों ने भी इंडिया केम-2024 में अपने विचार रखे।

ये भी पढें- Madhya Pradesh: भोपाल के लोगों को जल्द मिलेगी मेट्रो सेवा, जानिए कहां से चलेगी

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो