whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

कॉलेज में पढ़ाए जाएंगे रामायण, वेद और पुराण, इस राज्‍य में UG स‍िलेबस में हुआ बड़ा बदलाव

MP UG Syllabus Ramayan, Vedas and Puranas: मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग के एसीएस केसी गुप्ता ने एक ऐलान किया है। दरअसल, एमपी के यूजी सिलेबस में अब रामायण, वेद और पुराण को शामिल किया जाएगा।
12:28 PM Jun 17, 2024 IST | Pooja Mishra
कॉलेज में पढ़ाए जाएंगे रामायण  वेद और पुराण  इस राज्‍य में ug स‍िलेबस में हुआ बड़ा बदलाव

MP UG Syllabus Ramayan, Vedas and Puranas: अक्सर हम लोग सुनते हैं कि आज के समय में जो पढ़ाई हम स्कूल और कॉलेज में कर रहे हैं, वह हमारा या भारत का इतिहास नहीं है। कई बड़े लोगों द्वारा कई बार आज के सिलेबस में बदलाव करते हुए इसमें प्राचीन महाग्रंथ को शामिल करने की बात कही जा चुकी है। ऐसे में मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल, प्रदेश में यूजी के सिलेबस में रामायण, वेद और पुराण को शामिल होंगे। एमपी के यूजी सिलेबस में यह बदलाव सीएम मोहन यादव के निर्देश के बाद ही इस पर काम किया जा रहा है।

पढ़ाई से पहले एक्सपर्ट्स देंगे ज्ञान

सीएम मोहन के निर्देश पर कॉलेज के छात्रों को भारतीय परंपराओं से अवगत कराने के लिए यूजी सिलेबस में भारत के प्राचीन महाग्रंथ को शामिल होंगे। कॉलेज में इन प्राचीन महाग्रंथ की पढ़ाई से पहले छात्रों को एक्सपर्ट्स प्राचीन ज्ञान परंपराओं की जानकारी दी जाएगी। सीएम मोहन यादव के निर्देश के बाद एसीएस उच्च शिक्षा केसी गुप्ता ने यूजी के सिलेबस में रामायण, वेद और पुराण को शामिल करने का निर्देश दिया है।

यह भी पढ़ें: 15 लोगों ने करवाया मुंडन; 1000 ने लगाया भंडारा, लंगूर की मौत पर क्यों रोया बुरहानपुर का ये गांव?

एविएशन से जुड़े कोर्स होंगे शुरू

इसके अलावा, इंदौर में एयर स्ट्रिप होने की वजह से पायलट प्रोजेक्ट के तहत डीएवीवी विश्वविद्यालय में छात्रों के लिए एविएशन से जुड़े कोर्स शुरू होंगे। बीते 14 जून को राजभवन में राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने राज्य के सभी सरकारी यूनिवर्सिटीज के वाइस चांसलर्स के साथ बैठक की। इस बैठक में राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने एविशन सर्विस से जुड़े कोर्स को जल्द शुरू करने के लिए कहा है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो