whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Maharashtra Assembly Election 2024: 'बड़े भाई' की भूमिका में होगी शिवसेना, कांग्रेस ने 12 सीटों पर ठोकी ताल

बैठक में शरद पवार गुट ने मुंबई की 5 से 7 सीट पर चुनाव लड़ने की इच्छा जताई है। अनुमान है कि यहां शिवसेना UBT 36 से अधिक सीटों पर चुनाव लड़ेगी।
07:13 PM Aug 24, 2024 IST | Amit Kasana
maharashtra assembly election 2024   बड़े भाई  की भूमिका में होगी शिवसेना  कांग्रेस ने 12 सीटों पर ठोकी ताल

Maharashtra Assembly Election 2024: महाराष्ट्र में विधानसभा चुनावों के मद्देनजर राजनीतिक पार्टियों की सरगर्मियां तेज हो गई हैं। शनिवार को मुंबई की विधानसभा सीट बंटवारे पर चर्चा के लिए महाविकास अघाड़ी (MVA) ने अपनी बैठक बुलाई। बैठक के बाद एनसीपी शरद पवार गुट के नेता जितेंद्र आव्हाड ने मीडिया में दिए बयान में कहा कि मुंबई में शिवसेना UBT ही बड़े भाई की भूमिका में होगी। पार्टी सूत्रों की मानें तो शिवसेना UBT मुंबई की 36 से ज्यादा विधानसभा सों पर चुनाव लड़ सकती है।

बताया जा रहा है कि इस बैठक में कांग्रेस ने 12 से 17 सीट पर दावा ठोका है। वहीं, शरद पवार गुट ने मुंबई की 5 से 7 सीट पर चुनाव लड़ने के लिए इच्छा जताई है। इसके अलावा मुंबई की कुछ सीटों पर तीनों दलों ने दावा ठोका है, जिस पर आगे चर्चा होगी। बता दें इससे पहले शुक्रवार को MNS ने चंद्रपूरा और राजुरा विधानसभा सीट के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की।

ये भी पढ़ें: विधानसभा उपचुनाव के लिए योगी आदित्यनाथ मांग रहे ‘फ्रीहैंड’, क्या CM की सभी डिमांड पूरी करेगी BJP?

गठबंधन के खाते में रही थीं 48 लोकसभा सीटें

जानकारी के अनुसार महाराष्ट्र में कुल करीब 288 विधानसभा सीटें हैं। बता दें लोकसभा चुनाव 2024 में एमवीए में शिवसेना (यूबीटी), एनसीपी (एसपी) और कांग्रेस शामिल थे। इस गठबंधन ने राज्य की कुल 48 लोकसभा सीटों में से 30 सीटों पर जीत दर्ज की थी। राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि महाराष्ट्र में नवंबर 2024 में विधानसभा चुनाव होने की उम्मीद  है।

इन दो राज्यों के चुनावों का हो चुका है ऐलान

इससे पहले महाराष्ट्र में 2019 में विधानसभा चुनाव हुए थे। उस समय यहां अक्टूबर महीने में चुनाव कराए गए थे। हाल ही में चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान किया है। बता दें देश के 4 राज्यों महाराष्ट्र, झारखंड, हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव होने हैं।

ये भी पढ़ें: ‘9 दिन में 100 घंटे पूछताछ, फिर पॉलीग्राफ टेस्ट’, कोलकाता कांड में फंसे पूर्व प्रिंसिपल, CBI ने लिया ये एक्शन

ये भी पढ़ें: ‘फ्री बिजली, साल में 12 सिलेंडर’, PDP का मैनिफेस्टो जारी, कांग्रेस-NC से गठबंधन पर क्या बोलीं महबूबा मुफ्ती?

इनपुट: राहुल

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो