होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Punjab: किसानों के साथ Minister गुरमीत खुड्डियां की मीटिंग, कृषि पॉलिसी को लेकर दिए सुझावों पर कृषि मंत्री ने कही बड़ी बात

Gurmeet Singh Khudhiaan Meeting With Farmers: कृषि पॉलिसी को लेकर पंजाब सरकार और किसानों के बीच एक अहम मीटिंग हुई है। मीटिंग चंडीगढ़ स्थित पंजाब भवन में कृषि मंत्री गुरमीत सिंह खुडि्डयां की अगुवाई में चली।
05:40 PM Oct 09, 2024 IST | Deepti Sharma
Minister Gurmeet Khudian meeting
Advertisement

Gurmeet Singh Khudhiaan Meeting With Farmers: चंडीगढ़ में पंजाब सरकार और किसानों के बीच कृषि पॉलिसी को लेकर मीटिंग हुई। इस दौरान किसानों की ओर से सरकार को 24 सुझाव दिए गए हैं। किसान मंत्री ने कहा कि किसानों द्वारा दिए गए सुझावों पर विचार किया जाएगा। जिसके बाद किसानों के साथ दोबारा मीटिंग की जाएगी। फिलहाल पंचायत चुनाव की आचार संहिता लगी हुई है।

Advertisement

इस मीटिंग में भारतीय किसान यूनियन एकता उगराहां और खेत मजदूर यूनियन का किसानों का प्रतिनिधिमंडल मीटिंग में शामिल हुआ। उन्होंने विस्तार से पॉलिसी की अच्छी बातों और खामियों को बताया है। जानकारी के मुताबिक, किसान नेताओं ने बताया कि उन्हें पहले ही पॉलिसी की कॉपी मिल गई थी। इसके बाद उन्होंने विस्तार से उसकी स्टडी की है। जिसके बाद उन्होंने एक्सपर्ट्स से स्टडी करने के बाद पॉलिसी में शामिल करने का सुझाव दिया है।

किसानों ने क्या रखी मांगें

इस मीटिंग के बाद किसान नेताओं ने कहा कि उन्होंने पंजाब सरकार के सामने कुछ सुझाव रखे हैं। जिसमें उन्होंने मांग की है कि धान का रकबा कम करने के सुझावों के साथ-साथ किसानों को आर्थिक मदद भी दी जाए। किसानों और मजदूरों को 58 साल की आयु पर 10,000 रुपए की निश्चित मासिक पेंशन दी जाए। किसानों की फसल में आढ़तियों की मध्यस्थता खत्म की जाए और सरकार सीधे किसानों से फसल खरीदे।

मनरेगा के तहत परिवार के जितने भी बालिग सदस्य (Adult Member) है, सभी को साल भर काम दिया जाएं। कृषि में जितनी भी अनावश्यक मशीनरी आई, जिसने किसान मजदूरों का उजाड़ा किया है, वो खत्म किया जाएं।

Advertisement

ये भी पढ़ें-  पंजाब में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, KAP Sinha बने नए Chief Secretary

कर्ज को लेकर किसान की मांग

किसान नेता जोगिंदर सिंह उगराहां ने कहा कि विस्तार से मीटिंग हुई है और उम्मीद है कि सरकार उनकी मांगों को सुनेगी। अगला फैसला सरकार को लेना है। उन्होंने कहा कि उनकी मांग है कि किसान मजदूरों को कर्ज से मुक्ति दिलाई जाए।

कृषि मंत्री ने क्या कहा?

किसानों के साथ मीटिंग के बाद कृषि मंत्री गुरमीत खुड्डियां ने कहा कि उनकी किसान नेताओं के साथ सहज माहौल में बातचीत हुई, जिसमें कृषि नीति से जुड़े सुझावों और विचारों पर विस्तार से चर्चा हुई। उन्होंने कहा कि 15 अक्टूबर के बाद पंचायत चुनाव के बाद और सुझावों पर चर्चा की जाएगी ताकि कृषि नीति को अंतिम रूप दिया जा सके।

कृषि पॉलिसी को लेकर किया था प्रदर्शन

आपको बता दें, सितंबर महीने में पंजाब सरकार का मानसून सेशन हुआ था। इस दौरान कृषि पॉलिसी को लेकर चंडीगढ़ में पहुंचे थे। चंडीगढ़ प्रशासन ने करीब 15 साल के बाद किसानों को शर्तों के साथ प्रदर्शन की परमिशन दे दी थी। इस दौरान किसानों ने सेक्टर-34 से मटका चौक तक मार्च निकाला था।

ये भी पढ़ें- जल्द पूरा होगा पंजाब के हेरिटेज स्ट्रीट का रेनोवेशन वर्क, डिप्टी कमिश्नर ने अधिकारियों को दिया निर्देश

Open in App
Advertisement
Tags :
CM Bhagwant Mannpunjab news
Advertisement
Advertisement