whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

पंजाब के 5 साल के तेगबीर सिंह ने किया कमाल, अफ्रीका की माउंट किलिमंजारो को 6 दिन में किया फतह

Punjab Tegbir Singh conquered Africa's Mount Kilimanjaro: पंजाब के रहने वाले 5 साल के तेगबीर सिंह ने तंजानिया में स्थित अफ्रीका के सबसे ऊंचे पाहड़ माउंट किलिमंजारो को फतह किया है।
07:29 PM Aug 27, 2024 IST | Pooja Mishra
पंजाब के 5 साल के तेगबीर सिंह ने किया कमाल  अफ्रीका की माउंट किलिमंजारो को 6 दिन में किया फतह

Punjab Tegbir Singh conquered Africa's Mount Kilimanjaro: पंजाब की एक 5 साल की बेटे ने अखोना कमाल कर दिखाया है। दरअसल, रोपड़ के रहने वाले 5 साल के तेगबीर सिंह ने तंजानिया में स्थित अफ्रीका के सबसे ऊंचे पाहड़ माउंट किलिमंजारो को फतह किया है। ऐसा करने वाले तेगबीर सिंह एशिया के सबसे कम उम्र के व्यक्ति बन गए हैं। माउंट किलिमंजारो पर चढ़ने के बाद तेगबीर सिंह ने उस पर भारत के झंडा भी लगाया। तेगबीर सिंह को किलिमंजारो राष्ट्रीय उद्यान और तंजानिया राष्ट्रीय उद्यानों के संरक्षण आयुक्त की तरफ से पर्वतारोहण प्रमाण पत्र दिया गया है।

तेगबीर ने 18 अगस्त को शुरू की चढ़ाई

तेगबीर ने बताया कि उन्होंने 18 अगस्त को माउंट किलिमंजारो की चढ़ाई शुरू की थी, जिस पर उन्होंने 23 अगस्त को फतह हासिल करते हुए पहाड़ की सबसे ऊंची उहुरू चोटी पर पहुंच गए। तेगबीर ने बताया कि उस समय उहुरू चोटी पर तापमान 0 से 10 डिग्री सेल्सियस कम तक था। इस तरह की ट्रेक की ऊंचाईयों पर कई बीमारियों का खतरा होता है लेकिन इसके बाद भी 5 साल के तेगबीर ने सभी चुनौतियों पर जीत हासिल की और पर्वत को कर लिया।

यह भी पढ़ें: न्यू चंडीगढ़ की तरफ बढ़ रहा लोगों का झुकाव, प्रॉपर्टी की कीमतों में भारी उछाल

विश्व रिकॉर्ड की बराबरी

तेगबीर ने माउंट किलिमंजारो को फतह करने के साथ ही सर्बिया के ओग्जेन सिवकोविक के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। बता दें कि सर्बिया के ओग्जेन सिवकोविक ने 6 अगस्त 2023 को 5 साल की उम्र में माउंट किलिमंजारो को फतह विश्व रिकॉर्ड बनाया था। तेगबीर ने अपनी सफलता का श्रेय अपने कोच बिक्रमजीत सिंह घुमन और परिवार को दिया है। वह 30 अगस्त को भारत वापस आएंगे।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो