whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

पंजाब में बच्चे गोद लेने में अब नहीं होगी परेशानी, मान सरकार ने प्रोसेस को बनाया आसान

Punjab Simplify Child Adoption Process: पंजाब की भगवंत मान सरकार द्वारा राज्य में बच्चे के गोद लेने के प्रोसेस को और भी ज्यादा असान बना दिया गया है।
05:22 PM Aug 06, 2024 IST | Pooja Mishra
पंजाब में बच्चे गोद लेने में अब नहीं होगी परेशानी  मान सरकार ने प्रोसेस को बनाया आसान

Punjab Simplify Child Adoption Process: पंजाब की भगवंत मान सरकार द्वारा लगातार प्रदेशके लोगों के जीवन को बेहतर बनाने का काम किया जा रहा हैं। इसी के तहत मान सरकार ने पंजाब में बच्चों के गोद लेने के प्रोसेस को और भी ज्यादा असान बना दिया है। इसके लिए राज्य सरकार की प्रदेश के सभी जिलों में गोद लेने वाली एजेंसियां ​​स्थापित करने वाली है। इससे बेसहारा और अनाथ बच्चों को अडोप्ट करने वाले लोगों को काफी सहुलियत मिलेगी। इस प्रोसेस को आसान बनाने के लिए राज्य सरकार द्वारा 172 नए पद सृजित किए जाएंगे। इस बात की जानकारी सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने दी है।

बच्चे गोद लेने का प्रोसेस हुआ आसान

पंजाब कैबिनेट मंत्री डॉ. बलजीत कौर मंगलवार को चंडीगढ़ के महात्मा गांधी राज्य लोक प्रशासन संस्थान में आयोजित दत्तक ग्रहण नियमन, 2022 पर राज्य स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल हुईं। इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने कहा कि पंजाब की मान सरकार अनाथ बच्चों की लगातार देखभाल कर रही है। इसके लिए सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा कई अहम कदम उठाए गए हैं। हाल ही में विभाग ने बेसहारा और अनाथ बच्चों के कल्याण और संरक्षण के लिए गोद लेने के प्रोसेस को सरल बना दिया है।

यह भी पढ़ें: Punjab: ‘सबको कामयाबी का बराबर मौका मिलना चाहिए’, बैठक में बोलीं कैबिनेट मंत्री डॉ. बलजीत कौर

अधिकारियों को मंत्री का सख्त निर्देश

इसके अलावा विभाग द्वारा अलग-अलग गैर-सरकारी संगठनों (NGO) को हर साल 26 लाख रुपये की वित्तीय सहायता दी जा रही है। मंत्री ने बताया कि विभाग की तरफ से बच्चे गोद लेने के प्रोसेस को सही ढंग से लागू करके 300 से अधिक बेसहारा और अनाथ बच्चों को गोद लिया गया है, जिससे उन बच्चों को पारिवारिक माहौल मिला है। इसके साथ ही मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने सभी जिलों के कार्यक्रम अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए बच्चों के गोद लेने वाले आवेदनों की योग्यता के आधार पर जांच करने के लिए कहा है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो