होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

'पंजाब में शिक्षा क्रांति के लिए टीचर्स, स्कूलों और छात्रों पर हो रहा है निवेश', कार्यक्रम में बोले CM भगवंत मान

Punjab CM Bhagwant Mann: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने उनकी सरकार ने राज्य में शिक्षा क्रांति के युग की शुरुआत करने के लिए शिक्षकों, स्कूलों और छात्रों पर लगातार निवेश कर रही है।
12:28 PM Oct 19, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

Punjab CM Bhagwant Mann: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान प्रदेश के स्कूली शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं। इसी के तहत उनकी सरकार ने 72 सबसे प्रतिभाशाली प्राथमिक शिक्षकों को बेहरत ट्रेनिंग के लिए फिनलैंड भेजा गया है। खुद सीएम मान ने शिक्षा मंत्री के साथ इन टीचर्स को रवाना किया है। इस दौरान सीएम मान ने कहा कि आजादी के बाद पहली बार उनकी सरकार ने राज्य में शिक्षा क्रांति के युग की शुरुआत करने के लिए शिक्षकों, स्कूलों और छात्रों पर लगातार निवेश कर रही है।

Advertisement

पंजाब की शिक्षा प्रणाली

सीएम भगवंत मान ने कहा कि आज पंजाब की शिक्षा प्रणाली में मील का पत्थर साबित होने वाला काम हुआ है। क्योंकि हम अपने 72 सबसे प्रतिभाशाली प्राथमिक शिक्षकों को देखने आए हैं, जो प्रोफेनल ट्रेनिंग के लिए फिनलैंड के टॉर पर गए हैं। उन्होंने कहा कि यह केवल एक नए देश की यात्रा नहीं है, बल्कि यह पंजाब में शिक्षा के भविष्य को आकार देने की यात्रा है। इससे पंजाब की शिक्षा प्रणाली को नई एजुकेशन टेक्नीक, बेस्ट प्रेक्टिस और इनोवेटिव मेथड मिलेगा। सीएम भगवंत मान ने कहा कि शिक्षा किसी भी समाज की रीढ़ होती है और पंजाब में राज्य सरकार शिक्षा प्रणाली में लगातार सुधार करने का प्रयास कर रही है, ताकि राज्य के हर एक बच्चे को हाई क्वालिटी एजुकेशन मिल सके।

यह भी पढ़ें: पंजाब की जेलों में AI से होगी निगरानी; हाईटेक एडवांस होंगी सिक्योरिटी, कैबिनेट मंत्री का बड़ा दावा

Advertisement

राज्य सरकार की पहल का उद्देश्य

सीएम मान ने कहा कि राज्य सरकार की इस पहल का उद्देश्य प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था में क्रिटिविटी, इनोवेशन और सीखने के लिए आजीवन प्रेम को बढ़ावा देना है। इससे न सिर्फ स्कूल की क्लाल में बदलाव आएगा, बल्कि हजारों छात्रों के जीवन में भी अच्छा बदलाव आएगा। इसके अलावा यह छात्र ग्लोबल प्रफोर्मेंस से लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि फिनलैंड इंरेक्टिव और छात्र-केंद्रित शिक्षण पर ध्यान केंद्रित करता है। उन्होंने आगे कहा कि शिक्षा का फिनिश मॉडल सिर्फ़ अकादमिक शिक्षा पर ही नहीं बल्कि छात्रों की समग्र भावनात्मक, सामाजिक और शारीरिक भलाई पर भी ज़ोर देता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
CM Bhagwant MannPunjab
Advertisement
Advertisement