होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

पंजाब CM भगवंत मान की अनोखी पहल! AI सिस्टम के साथ होगा पंजाबी भाषा का विश्व विस्तार

Punjab CM Bhagwant Mann Unique Initiative For Punjabi Language: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की पहल पर राज्य सरकार पंजाबी भाषा को AI सिस्टम से जोड़ने पर फोकस के साथ काम कर रही है।
01:49 PM Oct 03, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

Punjab CM Bhagwant Mann Unique Initiative For Punjabi Language: पंजाब की भगवंत सिंह मान की सरकार प्रदेश के विकास के लिए लगातार काम कर रही है। इसके लिए पंजाब सरकार तकी तरफ से कई अलग-अलग आयाम तलाशे जा रहे हैं और उन पर काम किया जा रहा है। हाल ही में सीएम भगवंत मान ने पंजाबी भाषा को इंटरनेशनल लेवल पर ऊंचा उठाने के लिए एक खास पहल शुरू की है। राज्य सरकार पंजाबी भाषा को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) सिस्टम में जोड़ने के लिए पूरे फोकस के साथ काम कर रही है। इससे पंजाब के युवाओं के लिए रोजगार के नए मौके पैदा होंगे।

Advertisement

AI सिस्टम से जुड़ेगी पंजाबी

सीएम भगवंत मान ने कहा कि पंजाबी को AI टेक्नोलॉजी में शामिल करने से इस भाषा से जुड़े क्षेत्रों में रोजगार की कई संभावनाएं खुलेगी। सीएम मान ने राज्य सरकार के पिछले कदमों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि जैसे साइनबोर्ड पर पंजाबी के इस्तेमाल को अनिवार्य बनाना और यह सुनिश्चित करना कि प्रमुख ब्रांड शोरूम के नाम पंजाबी में लिखे हों। इससे बच्चों और भाषा के बीच मजबूत संबंध बनाने में मदद मिली।

यह भी पढ़ें: पंजाब मंत्री अमन अरोड़ा ने बुलाई डिप्टी कमिश्नरों की बैठक, नागरिक सेवाओं को लेकर दिए निर्देश

Advertisement

सीएम मान का ऐलान

सीएम मान ने आगे कहा कि राज्य सरकार ने यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए हैं कि सरकारी और गैर-सरकारी इमारतों के साथ-साथ वाणिज्यिक और शैक्षणिक संस्थानों के बाहर भी साइनबोर्ड पर पंजाबी का इस्तेमाल हो। सीएम मान ने जोर देकर कहा कि पंजाबी भाषा को सर्वोच्च प्राथमिकता देना एक सामूहिक जिम्मेदारी है। उन्होंने यह भी बताया कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए पंजाबी भाषा के प्रसार से न केवल सांस्कृतिक पहचान को बढ़ावा मिलेगा बल्कि पंजाब में बुनियादी ढांचे के विकास में भी योगदान मिलेगा।

Open in App
Advertisement
Tags :
CM Bhagwant MannPunjab
Advertisement
Advertisement