whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

पंजाब सरकार के राजस्व में 14 प्रतिशत का इजाफा, मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने बताई वजह

Punjab Government Revenue: पंजाब सरकार के राजस्व में पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में इस बार लगभग 14 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। जीएसटी में 16 प्रतिशत, जबकि आबकारी राजस्व में 12 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिली है। यह जानकारी वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने दी।
09:19 PM Mar 03, 2024 IST | Achyut Kumar
पंजाब सरकार के राजस्व में 14 प्रतिशत का इजाफा  मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने बताई वजह
पंजाब सरकार के राजस्व में 14 प्रतिशत का इजाफा (फाइल फोटो)

Punjab Government GST Excise Revenue: वित्तीय वर्ष 2022-23 के मुकाबले चालू वित्तीय वर्ष में फरवरी के अंत तक वस्तु और सेवा कर (GST) में 15.69 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। इसके साथ ही, आबकारी राजस्व में भी 11.71 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। यह जानकारी राज्य के वित्त, योजना, आबकारी और कराधान मंत्री एडवोकेट हरपाल सिंह चीमा ने दी।  उन्होंने कहा कि मार्च 2022 में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के कार्यभार संभालने के बाद राज्य में काफी वित्तीय सुधार हुए हैं।

पिछले साल की तुलना में 2606.98 करोड़ ज्यादा मिली जीएसटी

वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने बताया कि चालू वित्तीय वर्ष में फरवरी तक जितना GST मिला है, वह 2022-23 की इसी अवधि के दौरान इकट्ठा किए गए 16615.52 करोड़ रुपये के मुकाबले 2606.98 करोड़ ज्यादा है। इस वित्तीय वर्ष कुल 19222.5 करोड़ रुपये जीएसटी मिला है। मंत्री ने बताया कि इस साल आबकारी से 8093.59 करोड़ रुपये की आय हुई है, जो पिछले वित्तीय वर्ष में इसी अवधि के दौरान मिले 7244.87 करोड़ रुपये से 842.72 करोड़ रुपये ज्यादा है।

राजस्व में 13.85 प्रतिशत का इजाफा

हरपाल सिंह चीमा ने बताया कि पंजाब ने फरवरी के अंत तक VAT, CST, GST, PSDT और आबकारी से 34,158 करोड़ रुपये का राजस्व हासिल किया है।  उन्होंने बताया कि इस वित्तीय वर्ष शुद्ध कर राजस्व में 13.85 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। यह आंकड़े सिर्फ संख्या नहीं, बल्कि पंजाब के लोगों की तरफ से हमारी सरकार में रखे भरोसे को दर्शाते हैं। सरकार इस राजस्व का इस्तेमाल जन सेवाओं, बुनियादी ढांचे के विकास और समाज भलाई के लिए करेगी।

SIPU और GST  प्राइम पोर्टल का जिक्र

वित्त मंत्री चीमा ने राज्य सरकार  की तरफ से शुरू किए गए स्टेट इंटेलिजेंस एंड प्रीवैंटिव यूनिट (SIPU) और GST  प्राइम पोर्टल की शुरुआत का हवाला देते हुए कहा कि प्रौद्यौगिकी द्वारा संचालित प्रणाली के लागू होने से GST और आबकारी राजस्व  में सुधार हुआ है। वित्त मंत्री ने कहा कि जीएसटी और आबकारी संग्रह में यह बेमिसाल बढ़ोतरी अच्छे वित्तीय प्रबंधन के लिए हमारी सरकार की अटूट वचनबद्धता का प्रमाण है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने कर प्रशासन को आसान बनाया है, चोरी को रोका है और एक कारोबार अनुकूल माहौल बनाया है, जिससे कर में इजाफा हुआ है।

यह भी पढ़ें: मुख्यमंत्री मान और केजरीवाल ने पंजाब में 165 और शुरू किए आम आदमी क्लीनिक, 829 तक पहुंची संख्या

'बिल लाओ, इनाम पाओ' में शामिल हों लोग

चीमा ने कहा कि पंजाब सरकार के राजस्व में इजाफा आबकारी और कराधान विभाग के अधिकारियों के साथ-साथ लोगों के अटूट सहयोग के कारण संभव हुई है। उन्होंने लोगों से कर चोरी को खत्म करने के लिए ‘बिल लाओ, इनाम पाओ’ जैसे कदमों में सक्रियता के साथ हिस्सा लेने की अपील की।

यह भी पढ़ें: जालंधर के नकोदर में नव-निर्मित मातृ-शिशु अस्पताल का उद्घाटन, सीएम बोले- पंजाब का माहौल बदला 

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो