खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

पंजाब में औद्योगिक विकास को मिलेंगे पंख! मान सरकार ने 16वें वित्त आयोग से की स्पेशल इनसेंटिव पैकेज की मांग

Punjab Mann Govt Demands 16th Finance Commission: पंजाब की भगवंत मान सरकार ने राज्य में औद्योगिक विकास के लिए 16वें वित्तीय आयोग की टीम से स्पेशल इनसेंटिव पैकेज की मांग की है।
01:56 PM Jul 24, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

Punjab Mann Govt Demands 16th Finance Commission: पंजाब की भगवंत मान सरकार प्रदेश के विकास के लिए हर संभव कोशिश कर रही है। इन दिनों राज्य में 16वें वित्तीय आयोग की टीम दौरा करने आई है। आयोग की टीम के सामने मान सरकार ने पंजाब को काफी जबरदस्त तरीके से पेश करते हुए औद्योगिक विकास के लिए जम्मू-कश्मीर के समान स्पेशल इनसेंटिव पैकेज की मांग की है। मान सरकार की तरफ से कहा गया कि वह पंजाब के सीमावर्ती जिलों में तेजी के साथ औद्योगिक विकास करना चाहते हैं, ताकि पंजाब से पूंजी के पलायन को कंट्रोल किया जा सके।

Advertisement

पंजाब का इंडस्ट्री फेवरेबल इकोसिस्टम

16वें वित्तीय आयोग के सामने चेयरमैन अरविंद पनगढ़िया की अध्यक्षता में एक प्रोजेक्ट पेश किया गया। इस प्रोजेक्ट के बारे में बताते हुए उद्योग एवं वाणिज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव तेजवीर सिंह ने पंजाब के इंडस्ट्री फेवरेबल इकोसिस्टम को अंडरलाइन किया। उन्होंने कहा कि पंजाब के इंडस्ट्री फेवरेबल इकोसिस्टम के साथ राज्य में इंडस्ट्रियल सेक्टर का विकास तेजी से होना तय है। इसके अलावा इस प्रोजेक्ट में अटारी-वाघा सीमा पर व्यापार प्रतिबंध के कारण होने वाले आर्थिक नुकसान को कम करने के लिए एकमुश्त मुआवजे की भी मांग की गई है। इसके साथ ही प्रोजेक्ट में कृषि उत्पादों और बासमती चावल के निर्यात को बढ़ाने के लिए एक समर्पित स्पेशल फाइनेंशनल एक्सपोर्ट सेक्टर की भी मांग की गई है।

यह भी पढ़ें: पंजाब के वित्त मंत्री ने केंद्रीय बजट को बताया निराशाजनक, बोले- राज्य और किसानों की हुई अनदेखी

Advertisement

MSME को बढ़ावा

इस मौके पर अलग-अलग सेक्टर के उद्योगपतियों ने आयोग को राज्य में MSME को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहन देने की जरुरत से अवगत कराया है। मैसर्स सावी इंटरनेशनल जालंधर के निदेशक मुकील वर्मा ने खेल उद्योग को जरूरी बढ़ावा देने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला, क्योंकि हमारा पड़ोसी देश खेल निर्यात में बहुत आगे है।

Advertisement
Tags :
Punjab
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement