whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

पंजाब के लोगों को सीएम मान का बड़ा तोहफा, 58 नई मॉडर्न एंबुलेंस को दिखाई हरी झंडी

New Modern Ambulance: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने लेटेस्ट मेडिकल डिवाइस से लेस 58 नई एंबुलेंस को हरी झंडी दिखाई। सीएम मान ने बताया कि राज्य में एंबुलेंस की संख्या 325 तक पहुंच गई है। ये एंबुलेंस शहरी क्षेत्रों में 15 मिनट और ग्रामीण क्षेत्रों में 20 मिनट के भीतर जरूरतमंद मरीजों तक पहुंचेंगी।
01:18 PM Jul 29, 2024 IST | Deepti Sharma
पंजाब के लोगों को सीएम मान का बड़ा तोहफा  58 नई मॉडर्न एंबुलेंस को दिखाई हरी झंडी
New Ambulance for hospitals

New Modern Ambulance: सीएम मान सरकार लगातार अपने अथक प्रयास से प्रदेश को हर सुख-सुविधा प्रदान करने में जुटी है। पंजाब को सेहतमंद बनाने की सरकार की गारंटी है। इसी उद्देश्य से मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को आधुनिक तकनीक से लैस 58 नईं एंबुलेंस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि पंजाब के स्वास्थ्य विभाग को नई तकनीक और उपकरणों से लैस 58 एंबुलेंस प्रदान की गई हैं। 14 करोड़ रुपये की लागत से 58 नई आधुनिक एंबुलेंस दी गई हैं। सरकार की प्राथमिकता शिक्षा और स्वास्थ्य है। पंजाब में कुल 325 एंबुलेंस हो गई हैं, जो लोगों के लिए मुफ्त सेवाएं दे रही हैं। हम पंजाब की स्वास्थ्य सेवाओं में क्रांति लाना चाहते हैं। पंजाब में 850 से अधिक आम आदमी क्लीनिक खोले गए हैं। अभी तक लगभग 1.75 लाख लोगों ने इसका लाभ उठाया है।

उन्होंने कहा कि जो नई एंबुलेंस स्वास्थ्य विभाग को मिली हैं वे लेटेस्ट तकनीक और उपकरणों से लैस हैं। आम आदमी पार्टी सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल ने जब पहली बार दिल्ली के मुख्यमंत्री बने थे, तो उन्होंने शिक्षा और स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का संकल्प लिया था। पंजाब में भी उसी संकल्प के साथ शिक्षा और स्वास्थ्य पर काम किया जा रहा है। दिल्ली में मोहल्ला क्लीनिक और पंजाब में आम आदमी क्लीनिक लोगों के लिए खोले गए हैं।

मिनटों में पहुंचती हैं एंबुलेंस

सीएम मान ने कहा कि पंजाब में 108 एंबुलेंस मरीजों को मुफ्त सुविधा मुहैया करवा रही है। शहरी क्षेत्र में एंबुलेंस 20 मिनट और ग्रामीण क्षेत्रों में 15 मिनट पर घटना स्थल पर पहुंचती है। इन एंबुलेंस में जीपीएस सिस्टम लगे हैं, इन्हें कोई भी ट्रैक कर सकता है। पंजाब स्वास्थ्य विभाग में नई एंबुलेंस शामिल करने का मकसद यह है कि मरीज को गोल्डन आवर्स पर के भीतर अस्पताल में पहुंचाया जाए और उसकी कीमती जान को बचाया जा सके।

एसएसएफ के साथ कनेक्ट हैं एंबुलेंस

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि सभी एंबुलेंसों को सड़क सुरक्षा फोर्स (एसएसएफ) के साथ कनेक्ट किया गया है। ताकि जहां भी इमरजेंसी हो तो तुरंत इसकी जानकारी मिल सके। इस साल एक फरवरी से लेकर एक जुलाई तक एसएसएफ की मदद से हजारों जिंदगियां बचाई गई हैं। एसएसएफ ने मरीजों को टाइम पर अस्पताल पहुंचाकर उनकी जान बचाई है। पंजाब देशभर में पहला ऐसा राज्य है, जहां एसएसएफ है। देश के अन्य किसी भी राज्य में एसएसएफ नहीं है।

ये भी पढ़ें-  ‘मेरी पत्नी कोई चुनाव नहीं लड़ रही हैं’, अफवाहों पर पंजाब CM भगवंत मान ने लगाया ब्रेक

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो