whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

...तो क्या मैं किसानों को लाहौर भेज दूं? पंजाब CM भगवंत मान का बड़ा बयान, केंद्र सरकार पर साधा निशाना

Chief Minister Bhagwant Mann On Farmers Protest: किसान सरकार पर अपनी मांगों को स्वीकार करने के लिए दबाव बनाने के मकसद से 'दिल्ली चलो' मार्च का नेतृत्व कर रहा है। इसमें शामिल किसान केंद्र से फसलों के लिए एमएसपी की कानूनी गारंटी, कृषि ऋण माफी सहित अलग-अलग मांग कर रहे हैं।
01:39 PM Jul 27, 2024 IST | Deepti Sharma
   तो क्या मैं किसानों को लाहौर भेज दूं  पंजाब cm भगवंत मान का बड़ा बयान  केंद्र सरकार पर साधा निशाना
punjab cm mann

Chief Minister Bhagwant Mann On Farmers Protest: किसान सरकार पर अपनी मांगों को स्वीकार करने के लिए दबाव बनाने के मकसद से 'दिल्ली चलो' मार्च का नेतृत्व कर रहा है। इसमें शामिल किसान केंद्र से फसलों के लिए एमएसपी की कानूनी गारंटी, कृषि ऋण माफी सहित अलग-अलग मांग कर रहे हैं। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शुक्रवार को केंद्र पर निशाना साधा और कहा कि अगर भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व वाली सरकार शंभू और खानुरी सीमाओं पर डेरा डाले हुए प्रदर्शनकारी किसानों को दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति नहीं देती है, तो क्या वे किसानों को लाहौर भेजें?

संयुक्त किसान मोर्चा और किसान मजदूर मोर्चा के नेतृत्व में पंजाब के किसानों ने फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कानूनी गारंटी सहित अपनी मांगों के लिए सरकार पर दबाव बनाने के लिए 13 फरवरी को ‘दिल्ली चलो’ मार्च शुरू किया था। हरियाणा पुलिस ने अंबाला-नई दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग पर बड़े-बड़े सीमेंट के पत्थर और बैरिकेड लगाकर उन्हें आगे बढ़ने से रोक दिया। तब से किसान शंभू और खनुरी बॉर्डर पर डेरा डाले हुए हैं।

हरियाणा में एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करते हुए, मान ने कहा कि खनूरी और शंभू में सीमा पर लोहे की बाड़ और अवरोधक लगाकर बाधाएं खड़ी की गई हैं, ताकि किसान दिल्ली में प्रवेश न कर सकें। सत्ता का केंद्र दिल्ली है, इसलिए वे वहीं जायेंगे। अगर किसान दिल्ली नहीं जाएंगे, तो क्या मुझे उन्हे लाहौर भेज देना चाहिए?

4 साल पहले भी किसानों को दिल्ली में जाने से रोका गया था

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने कहा कि 4 साल पहले भी किसानों को दिल्ली में प्रवेश करने से रोका गया था। उन्होंने कहा कि 4 साल पहले कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के विरोध प्रदर्शन के दौरान 726 किसान मारे गए थे।

हिसार के बरवाला में आयोजित एक कार्यक्रम में मान ने कहा कि हरियाणा की जनता ने अलग-अलग पार्टियों को मौका दिया लेकिन सभी ने प्रदेश को लूट लिया। आम आदमी पार्टी नेता ने कहा कि अगर कोई डॉक्टर किसी बीमारी का इलाज नहीं कर सकता तो डॉक्टर बदल देना चाहिए। उन्होंने कहा कि दिल्ली और पंजाब के मतदाताओं की तरह हरियाणा के लोगों को भी इस बार ‘परिवर्तन’ के लिए वोट करना चाहिए। अपने संबोधन में मान ने लोगों को पंजाब सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दी। केंद्र की बीजेपी सरकार पर हमला बोलते हुए मान ने कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान बीजेपी ने 400 का आंकड़ा पार करने की बात कही थी, लेकिन अब वह सहयोगी पार्टियों के समर्थन से अपनी सरकार चला रही है।

अपने संबोधन में मान ने राज्य सरकार की अनेक योजनाओं से लोगों को अवगत कराया. मान ने केंद्र की भाजपा सरकार पर हमला करते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान भाजपा ने 400 पार की बात की थी, लेकिन अब वे सहयोगी दलों के सहयोग से अपनी सरकार चला रहे हैं।

सीएम मान ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल हरियाणा से हैं और उन्होंने देश की राजनीति की दिशा बदल दी है। उन्होंने कहा था कि अगर भाजपा को भारी बहुमत मिला तो वह संविधान बदल देगी। शुक्र है कि उन्हें बहुमत नहीं मिला, वरना वे संविधान बदल देते हैं।

ये भी पढ़ें- पंजाब में 28 महीनों में बढ़ा बागवानी क्षेत्र, सब्जियों की खेती में हुई वृद्धि, कैबिनेट मंत्री ने पेश किए आंकड़े

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो