खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

पंजाब में ग्राम पंचायत के चुनावों का रास्ता साफ, हाईकोर्ट में सरकार ने बताया अनुमानित समय

Punjab Panchayat Elections in September: पंजाब सरकार ने हाई कोर्ड में सुनवाई के दौरान जानकारी दी कि ग्राम पंचायत के चुनाव सितंबर के महीने होंगे।
01:02 PM Aug 06, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

Punjab Panchayat Elections in September: पंजाब में ग्राम पंचायत के चुनाव को लेकर सारा मामला साफ हो गया है, इस साल सितंबर के महीने में ग्राम पंचायत के चुनाव होंगे। इस बातकी जानकारी की खुद पंजाब सरकार ने हाई कोर्ट में सुनवाई के दौरान दी है। हाई कोर्ट में याचिकाकर्ता रुलदा सिंह ने वकील दिनेश कुमार और शिखा सिंगला के जरिए सुनवाई के दौरान वाजिफ तर्क दिया। उन्होंने कहा कि जनवरी में ग्राम पंचायतों को भंग करने के बाद भी पंजाब में पंचायतों चुनाव नहीं हुए। इसी सुनवाई के दौरान पंजाब सरकार ने जानकारी दी कि राज्य में ग्राम पंचायत के चुनाव सितंबर में करवाएं जाएंगे।

Advertisement

क्या है मामला?

बता दें कि पिछले साल पंजाब सरकार ने 11 अगस्त को कार्यकाल पूरा होने से पहले ही पंचायतों को भंग कर दिया था। इसके बाद राज्य के कई सरपंचों ने सरकार के इस फैसले का विरोध किया और यह मामला हाई कोर्ट में पहुंचा। मामला हाई कोर्ट में जाने के बाद पंचायतों को दोबारा बहाल किया गया। हालांकि पंजाब में पंचायतों का कार्यकाल दिसंबर 2023 में ही पूरा हो गया। इसके बाद पंजाब सरकार ने प्रदेश के सभी जिलों के डिप्टी कमिश्ररों को पंचायतों में नियुक्त कर दिया।

यह भी पढ़ें: मुख्यमंत्री भगवंत मान का मिशन रोजगार, 443 युवाओं को बांटेंगे नियुक्ति पत्र

Advertisement

पंजाब में है 13241 पंचायतें

पंजाब में कुल 13241 पंचायतें हैं, वहीं 153 ब्लॉक समितियां और 23 जिला परिषद हैं। प्रदेश के होशियारपुर जिले में सबसे ज्यादा 1405 पंचायतें हैं, दूसरे नंबर पर पटियाला है, जहां 1022 पंचायतें हैं। जानकारी के अनुसार हाईकोर्ट में सुनवाई के दौरान नगर निगम चुनावों को लेकर भी हुई। नगर निगम चुनाव के लिए एडवोकेट जनरल ने कोर्ट से 3 हफ्ते का समय मांगा है। क्योंकि इससे जुड़ा एक केस सुप्रीम कोर्ट में भी चल रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Punjab
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement