खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Jalore-Sirohi Chunav Result: गहलोत के बेटे वैभव की हार, भाजपा के लुंबाराम चौधरी जीते

Jalore-Sirohi Lok Sabha Election Result 2024 : जालौर-सिरोही सीट पर उलटफेर देखने को मिला। प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को इस सीट पर हार का सामना करना पड़ा। उन्हें भाजपा के लुंबाराम चौधरी ने बड़े अंतर से हराया।
06:50 AM Jun 04, 2024 IST | Bani Kalra
LIVE Jalore-Sirohi aam chunav Vote Counting Result 2024
Advertisement

Jalore-Sirohi Lok Sabha Election Result 2024 : जालौर-सिरोही सीट पर उलटफेर देखने को मिला। प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को इस सीट पर हार का सामना करना पड़ा। उन्हें भाजपा के लुंबाराम चौधरी ने बड़े अंतर से हराया। बता दें कि इस सीट पर 26 अप्रैल को दूसरे चरण के तहत मतदान संपन्न हुए थे। जहां जालौर में 62.65 प्रतिशत वोटिंग हुई थी तो वहीं सिरोही में 63.33 प्रतिशत वोटिंग रही। इस हिसाब से संसदीय क्षेत्र में कुल 14.44 लाख मतदाताओं ने अपने मत का इस बार प्रयोग किया है।

Advertisement

यहां देखें: कश्मीर से कन्याकुमारी तक सभी 543 सीटों की पल-पल की अपडेट

इन चुनावी मुद्दों पर हुई वोटिंग

लोकसभा चुनाव 2024 के अंतर्गत इस साल जालौर-सिरोही सीट पर मतदाताओं के कई अहम मुद्दे रहे। अधिकतर मुद्दे बेरोजगारी, युवा रोजगार, बिजली व पानी की समस्या, सड़क समस्या आदि मूलभूत आवश्यकताओं को चुनाव मुद्दा बनाया गया। इसके अलावा प्रवासियों के लिए लंबी रूट की ट्रेनें चलाने और ट्रेनों की संख्या को बढ़ाने का मुद्दा भी अहम रहा। इसके साथ ही शिक्षा और चिकित्सा आवश्यकताओं की सुविधा बढ़ाने को लेकर वोटिंग की गई।

साल 2004 में पलट गई बाजी

गौरतलब है कि जालौर-सिरोही सीट हमेशा से कांग्रेस का गढ़ मानी जाती रही है। जालौर लोकसभा सीट पर पूर्व केंद्रीय मंत्री और पूर्व राज्यपाल बूटा सिंह का चार बार कब्जा रहा है। साल 1999 में बाजी पलटने के लिए भाजपा ने यहां से लोकसभा चुनाव के दौरान साउथ से पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष बंगारू लक्ष्मण को दलित चेहरे के तौर पर मैदान में उतारा लेकिन उसे हार का सामना करना पड़ा। साल 2004 में बंगारू लक्ष्मण की पत्नी सुशीला बंगारू भाजपा उम्मीदवार बनकर उतरीं और बूटा सिंह को हराकर जालौर की पहली महिला सांसद बनीं।

Advertisement

ये भी पढ़ें: UP-Bihar से केरल-बंगाल तक, Live देखिए लोकसभा रिजल्ट की कवरेज

Advertisement
Tags :
Lok Sabha Chunav 2024Lok Sabha Election 2024Rajasthan Lok Sabha Election 2024Rajasthan Lok Sabha Election 2024 Result
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement