खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

देवशयनी एकादशी पर करें ये 5 उपाय, भर जाएगी तिजोरी, दूर हो जाएंगे संकट

Devshayani Ekadashi Upay: यदि आपका बनता हुआ काम बिगड़ जाता है या कोई काम लंबे समय से अटका पड़ा है या फिर नौकरी और धन आदि की समस्या है, तो देवशयनी एकादशी पर कुछ खास उपाय करने से समस्याओं का समाधान संभव है। आइए जानते हैं, क्या हैं ये प्रभावशाली उपाय?
05:37 PM Jul 13, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Devshayani Ekadashi Upay: एकादशियों में श्रेष्ठ देवशयनी एकादशी का व्रत आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को रखा जाता है, जो साल 2024 में 17 जुलाई को पड़ रहा है। बता दें, हिन्दू धर्म में एकादशी व्रत काफी पुण्यदायी माना गया है। पूरे साल में 24 एकादशी व्रत होते हैं, जो जगत के पालनकर्ता भगवान विष्णु को समर्पित हैं। आइए जानते हैं, देवशयनी एकादशी के अवसर किए जाने वाले कुछ विशेष उपाय, जिसे करने से भगवान विष्णु सहित मां लक्ष्मी की भी कृपा प्राप्त होती है।

Advertisement

देवशयनी एकादशी पर करें ये 5 उपाय

बनेंगे रुके हुए काम: सुबह स्नान-ध्यान कर नए वस्त्र धारण करें। यदि वस्त्र पीले रंग के हों, तो उत्तम है। इसके बाद घर के मंदिर में भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की मूर्ति या फोटो की स्थापना करें। फिर इनके मंत्र का जाप करते हुए चावल से बनी पीले रंग की खीर का भोग लगाएं। इस उपाय से रुके हुए कामों में प्रगति होगी। शीघ्र ही शुभ समाचार प्राप्त होगा।

नौकरी की समस्या का समाधान: यदि नौकरी में किसी तरह की कोई समस्या आ रही है या नई नौकरी की तलाश हो, तो देवशयनी एकादशी के दिन घर के पास के मंदिर के शिखर पर या मंदिर की छत पर पीले रंग के ध्वजा फहराएं। इसके बाद मां लक्ष्मी सहित भगवान विष्णु की आराधना करें। उन्हें पीले पुष्प और पीले वस्त्र अर्पित करें। इसके बाद पीले रंग की मिठाई, केला और अन्य व्यंजनों का भोग लगाएं। सबसे अंत में विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें। जल्द ही जॉब से संबंधित शुभ समाचार प्राप्त होगा।

ग्रह दोष और बाधाओं से मुक्ति: देवशयनी एकादशी के दिन एक पीले कपड़े में पीले और मीठे फल को बांध कर किसी गरीब या ब्राह्मण को दान करें। इससे ग्रह के दोष कटेंगे। साथ ही इस इस दिन घी के दीये जलाकर भगवान विष्णु की विधिवत पूजा करें और उन्हें मोहनभोग का भोग लगाएं। इससे जीवन की बाधाएं दूर होंगी और धन-धान्य में वृद्धि होगी।

Advertisement

बढ़ेगी धन की आमद: देवशयनी एकादशी के दिन विधि-विधान से भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी के पूजन के बाद उन्हें मखाने की खीर का भोग लगाएं। साथ ही इस खीर को अन्य देवी-देवताओं को भी अर्पित करें। विष्णु सहस्त्रनाम के साथ लक्ष्मी स्तोत्र का पाठ करें। इस से धन की आमद के नए रास्ते सामने आएंगे।

तुलसी पूजन से धन लाभ: देवशयनी एकादशी के दिन तुलसी के पौधे की पूजा करें। यह पौधा भगवान विष्णु को अतिप्रिय है। दोनों समय यानी सुबह और शाम उनके निकट देसी घी का दीपक जलाएं। इस दिन व्रत रख कर पीले रंग की फलों से ही फलाहार करें। इस उपाय से धन लाभ होता है।

ये भी पढ़ें: सावन के पहले सोमवार को जरूर घर लाएं ये 5 चीजें; शिव कृपा से बनेंगे बिगड़े काम!

ये भी पढ़ें: महाभारत में कृष्ण के रिश्तेदार बने रावण, 100 अपराध करने की थी छूट!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Advertisement
Tags :
aaj ke upaydevshayani ekadashiLord Vishnu
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement