whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Dhanteras 2024: धनतेरस पर भूलकर भी न खरीदें स्टील और लोहे के बर्तन, जीवनभर रहेगी पैसों की कमी!

Dhanteras 2024: धनतेरस के दिन खरीदारी करना शुभ होता है। खासतौर पर सोना-चांदी और बर्तन खरीदने का खास महत्व है। लेकिन आज हम आपको उन विशेष चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी खरीदारी धनतेरस पर नहीं करनी चाहिए। चलिए जानते हैं वो कौन-कौन सी चीजें हैं, जिन्हें धनतेरस के दिन खरीदना अशुभ माना गया है।
09:00 AM Oct 24, 2024 IST | Nidhi Jain
dhanteras 2024  धनतेरस पर भूलकर भी न खरीदें स्टील और लोहे के बर्तन  जीवनभर रहेगी पैसों की कमी
धनतेरस पर किन चीजों को नहीं खरीदना चाहिए?

Dhanteras 2024: देशभर में इस साल 29 अक्टूबर को धनतेरस का पर्व मनाया जाएगा। इस दिन धन की देवी माता लक्ष्मी, धन के देवता कुबेर और आयुर्वेद के दाता धन्वंतरि की पूजा का विधान है। इसी के साथ घर में देवी-देवताओं के नाम का दीपक जलाना भी शुभ होता है।

Advertisement

मान्यता है कि धनतेरस के शुभ दिन जो लोग देवी-देवताओं की पूजा करने के साथ-साथ खरीदारी करते हैं, उन्हें माता लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर जी का विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है। इस दिन ज्यादातर लोग सोना-चांदी, बर्तन और मूर्ति खरीदते हैं। हालांकि कुछ चीजें ऐसी भी हैं, जिन्हें धनतेरस पर खरीदना शुभ नहीं माना जाता है। आइए जानते हैं धनतेरस के शुभ दिन किस-किस धातु के बर्तनों को खरीदने से बचना चाहिए।

धनतेरस पर क्या-क्या नहीं खरीदना चाहिए?

धार्मिक मान्यता के अनुसार, धनतेरस पर स्टील या लोहे के बर्तन नहीं खरीदने चाहिए। ज्योतिष शास्त्र में लोहे का संबंध कर्मफल दाता शनि ग्रह से बताया गया है। यदि आप इस दिन लोहे से बनी चीजों की खरीदारी करते हैं, तो आपको शनि के क्रोध का सामना करना पड़ सकता है। स्टील को लोहे का ही एक रूप माना जाता है। केवल इसी वजह से धनतेरस पर स्टील के बर्तन खरीदने से भी बचना चाहिए।

Advertisement

स्टील व लोहे के अलावा धनतेरस पर कांच के बर्तन भी नहीं खरीदने चाहिए। ज्योतिष शास्त्र में कांच का संबंध पापी ग्रह राहु से बताया गया है। यदि आप इस शुभ दिन कांच के बर्तन खरीदते हैं, तो आपको धन की तंगी का सामना करना पड़ सकता है।

Advertisement

ये भी पढ़ें- Dhanteras 2024: जानें धनतेरस पर लक्ष्मी-कुबेर और धन्वंतरि जी की पूजा करने की सही विधि

इन 5 चीजों को खरीदने से भी बचें

  • धार्मिक मान्यता के अनुसार, धनतेरस पर प्लास्टिक से बनी चीजों की नहीं खरीदना चाहिए।
  • चाकू, सुई और कैंची आदि नुकीली और धारदार चीजों की खरीदारी भी धनतेरस पर नहीं करनी चाहिए।  मान्यता है कि इन चीजों की खरीदारी करने से घर में परेशानियों का आगमन होता है।
  • धनतेरस के शुभ दिन आर्टिफिशियल ज्वेलरी भी नहीं खरीदनी चाहिए। इस दिन केवल सोना और चांदी खरीदना ही शुभ होता है।
  • धनतेरस पर काले रंग के कपड़े भी नहीं खरीदने चाहिए। ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि काले रंग का संबंध शनि से होता है। यदि आप इस दिन काले रंग के कपड़े खरीदते हैं, तो आपको शनि के क्रोध का सामना करना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें- Diwali 2024: 31 अक्टूबर या 1 नवंबर? कब है दिवाली, जानें लक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो