whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Diwali 2024: घी या सरसों नहीं दिवाली पर इस तेल का दीपक जलाने से मां लक्ष्मी होंगी खुश! जानें वास्तु नियम

Diwali 2024: दिवाली को खुशियों का त्योहार माना जाता है, जिस दिन लोग मिलजुलकर देवी-देवताओं की पूजा करते हैं। साथ ही दीपक से घर को जगमगाया जाता है। चलिए जानते हैं दिवाली पर कितने दीपक और किस तेल के दीपक जलाना शुभ माना जाता है।
10:04 AM Oct 28, 2024 IST | Nidhi Jain
diwali 2024  घी या सरसों नहीं दिवाली पर इस तेल का दीपक जलाने से मां लक्ष्मी होंगी खुश  जानें वास्तु नियम

Diwali Upay 2024: देशभर में 31 अक्टूबर 2024 को खुशियों के प्रतीक दिवाली का पर्व मनाया जाएगा। दिवाली पर धन की देवी माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा का विधान है। साथ ही घर व दुकानों को लाइटों और फूलों से सजाया जाता है। रोशनी के त्‍योहार दिवाली पर लोग घरों को दीयों से भी जगमगाते हैं। हालांकि दीये जलाते समय कई नियमों का पालन करना जरूरी होता है, नहीं तो पूजा को अधूरा माना जाता है। चलिए जानते हैं दिवाली पर कितने और किस तेल के दीपक जलाना शुभ माना जाता है।

Advertisement

दिवाली पर किस तेल के दीपक जलाने चाहिए?

दीपावली पर दीये जलाने के साथ देवी-देवताओं की पूजा की जाती है। दीवाली पूजा में आमतौर लोग घी या सरसों के तेल के दीपक जलाते हैं। धार्मिक मान्यता के अनुसार, दिवाली पर घी या सरसों के तेल का दीपक जलाने की जगह अलसी के तेल यानी फ्लैक्‍स सीड ऑयल से भी दीये जलाने शुभ होते हैं। अलसी के तेल का दीपक घर में जलाने से माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। साथ ही कुंडली में राहु और केतु का अशुभ प्रभाव कम होता है और कर्मफल दाता शनि देव प्रसन्न होते हैं।

ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि जिन लोगों के ऊपर राहु, केतु और शनि की कृपा होती है, उन्हें जीवन में बहुत जल्द ऊंचा मुकाम हासिल होता है। किसी भी चीज को हासिल करने में उन्हें परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है, बल्कि आर्थिक स्थिति हमेशा मजबूत रहती है।

Advertisement

ये भी पढ़ें- Shukra Gochar 2024: दिवाली से पहले इन 3 राशियों पर होगी पैसों की बारिश! शुक्र ने किया गोचर

Advertisement

दीपक जलाने से जुड़े नियम

  • धार्मिक मान्यता के अनुसार, दिवाली पर हर घर में 13 दीये जलाने चाहिए।
  • वास्तु शास्त्र के अनुसार, दीये को ऐसे रखें कि उसकी लौ पूर्व दिशा की ओर हो। इस दिशा में दीये की लौ करने से घर में बरकत होती है।
  • दिवाली पर सूर्यास्त होने से पहले दीपक जला लेने चाहिए।
  • दिवाली पर तुलसी और पीपल के पेड़ के पास एक घी का दीपक जरूर जलाना चाहिए।

ये भी पढ़ें- Budh Asta 2024: 29 नवंबर के बाद इन 3 राशियों पर बरसेगा धन! बुध का अस्त होना रहेगा लकी

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो